लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

सर्दी में माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान, तो इन 6 तरीकों से करें उपचार

नई दिल्ली। Sip Your Way to Migraine and Headache Relief: हमारी खराब लाइफस्टाइल का असर हमारे खाने पीने पर भी पड़ता है। नई- नई टेक्नोलोजी का घंटों इस्तेमाल करने से माइग्रेन और सिर दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। माइग्रेन यानि एक प्रकार का गंभीर सिरदर्द जिससे कई लोग परेशान होते हैं। माइग्रेन का यह दर्द सिर के एक पूरे भाग में तीव्रता के साथ होता है, और इससे राहत पाना आसान नहीं होता। इस दर्द से छुटाकारा पाने के लिए अलग-अलग तरह की दवाईयां भी लेती है। माइग्रेन और सिर दर्द होने के पीछे तनाव, थकान आदि हो सकता है। लेकिन इस पेय को पीने के कुछ देर बाद बाद माइग्रेन और सिर के दर्द में राहत महसूस कर सकते हैं।

माइग्रेन और सिरदर्द से राहत दिलाने वाले ड्रिंक्स

कॉफी :

सिर दर्द और माइग्रेन को ठीक करने के लिए आप कॉफी का सेवन कर सकते है। कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। आप ग्रीन टी और ब्लैक टी का रोजाना सेवन करने से वजन कम हो सकता है।

नींबू का रस और समुद्री नमक :

यदि आपको सामान्य कारणों से माइग्रेन की समस्या हो रही है, तो आप पानी में नींबू का रस और समुद्री नमक मि‍लाकर पिएं। इससे आप दर्द से राहत महसूस कर सकते हैं।

तुलसी की पत्त‍ियां :

तुलसी की पत्तियों के लाभ आपने भी सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी इन्हें आजमाया है। अगर नहीं तो जरूर ट्राई करें सिरदर्द जल्द राहत पाएं। आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। एक बार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए। ये किसी भी चाय और कॉफी से कहीं अधिक फायदेमंद हो सकती है।

गुड़ और जीरे :

गुड़ और जीरे का पानी पीने से सिरदर्द में काफी राहत मिल जाती है। इसलिए अगर आपको बार-बार सिरदर्द की शिकायत रहती है तो आप इस नुस्खे का इस्तेमाल करके देखें। सिरदर्द के अलावा जीरे और गुड़ के पानी से बुखार को भी ठीक किया जा सकता है।

अदरक टी :

अदरक वाली चाय पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सेवन करने से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दिमाग में ओपिएट्स को एक्टिव करता है। इसकी वजह से माइग्रेन और सिर में दर्द कम रहता है।

काली मिर्च और पुदीने :

माइग्रेन और सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं

दूधः

माइग्रेन में फैट फ्री दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध में विटामिन बी पाया जाता है जो सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है। दूध के सेवन से सिरदर्द की समस्या में राहत मिल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button