ग्रेटर नोएडा

हाउसिंग सोसाइटी पर 20 हजार रुपये का जुर्माना

–कूड़े का उचित प्रबंधन न करने पर ग्रेनो प्राधिकरण ने की कार्रवाई

–गंदगी फैलाने वाले बल्क वेस्ट जनरेटरों के खिलाफ अभियान जारी

ग्रेटर नोएडा।  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित गौड़ सिटी वन के छठें एवेन्यू पर 20,200 रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की रकम तीन कार्य दिवस में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के खाते में जमा कराने को कहा गया है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण एरिया में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियम 2016 लागू है। इसके तहत सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों को खुद से कूडे़ का निस्तारण करना अनिवार्य है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ सुरेन्द्र सिंह के निर्देश पर जन स्वास्थ्य विभाग कूड़े का उचित प्रबंधन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के  जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक सलिल यादव ने बताया कि बृहस्पतिवार को जनस्वास्थ्य विभाग के प्रबंधक डॉ उमेश चंद्र, सैनेटरी इंस्पेक्टर संजीव विधूड़ी व भारत भूषण, सुपरवाइजर मुदित त्यागी, गौरव नागर व इंद्र नागर की टीम ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट गौड़ सिटी के छठें एवेन्यू का जायजा लिया। सोसाइटी की तरफ से कूड़े का उचित प्रबंधन नहीं पाया गया, जिसके चलते 20,200 रुपये का जुर्माना लगाया गया। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के डीजीएम केआर वर्मा ने बताया कि सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों को अपने कूड़े का निस्तारण खुद से करना है। प्राधिकरण सिर्फ 7 से 10 प्रतिशत इनर्ट वेस्ट को शुल्क लेकर ही उठाएगा। प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा शर्मा ने कहा है कि कोई भी बल्क वेस्ट जनरेटर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी बल्क वेस्ट जनरेटर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 का पालन करने और ग्रेटर नोएडा को साफ-सुथरा बनाने में सहयोग की अपील की है।

सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेाल रोकने को रैली निकाली

ग्रेटर नोएडा। पॉलिथीन का इस्तेमाल रोकने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से एच्छर गांव में रैली का आयोजन किया गया। प्राधिकरण के स्वच्छता अभियान से जुड़ी संस्था ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट लोकल सेल्फ गवर्नमेंट (एआईआईएलएसजी) के प्रतिनिधियों ने प्लास्टिक का उपयोग न करने की सीख दी। इस कार्यक्रम में एआईआईएलएसजी संस्था के पदाधिकारी प्रशांत शर्मा ने छात्रों को बताया कि प्लास्टिक का उपयोग बिल्कुल भी न करें। दुकान से खाने का जो भी सामान खरीदतें हैं, उसके रैपर को कूड़े के डस्टबिन में ही डालें। उन्होंने बच्चों को पानी बर्बाद न करने और खुले में शौच न जाने की सीख दी। खुले में शौच जाने से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया। साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए समय-समय पर हाथ धोने, एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखने और मास्क का प्रयोग करने की सीख दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights