लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

क्या गर्मियों में आपकी भूख कम हो गई है? भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली। गर्मी के दिनों में भूख न लगना आम बात है। भूख कम होने के कारण लोग अपने खान-पान का खास ख्याल नहीं रखते, जिससे उनके शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी होने लगती है। वास्तव में भूख न लगना एक बीमारी है। कई बार डिप्रेशन की वजह से भी भूख नहीं लगती।

हालांकि, गर्मी के मौसम में भूख न लगने के कारण दूसरे हैं। लेकिन अगर ध्यान न दिया जाए, तो यह एक गभीर समस्या बन सकती है। लंबे समय तक भूखे रहने से वज़न कम होने लगता है, जिससे हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं।

अगर गर्मियों में आप भी भूख न लगने की समस्या से जूझ करे हैं, तो अपनी दिनचर्या में ऐसे बदलाव करें।

1. अधिक मात्रा में पानी पिएं

पानी हमारे खाने को पचाने के लिए बेहत जरूरी है। दिन में 6 से 8 गिलास पानी पीना त्वचा और सेहत के लिए अच्छा है। पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट साफ रहता है, जिसके कारण ठीक तरह से भूख लगती है।

2. थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं

एक बार में बड़ा मील न खाएं। अक्सर देखा जाता है कि लोग एक टाइम ज्यादा खाना खा लेते हैं जिसकी वजह से भूख नहीं लगती। थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाने से बॉडी में भूख बनी रहती है और इससे पाचन भी अच्छा होता है।

3. छाछ का सेवन करें

छाछ पेट के लिए बहुत लाभदायक होती है। छाछ में काला नमक मिलाकर पीने से पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और भूख लगने की क्षमता बढ़ जाती है।

4. एक्सरसाइज करें

फिटनेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक्सरसाइज। इससे आपकी बॉडी की कैलोरीज बर्न होंगी और आपकी भूख बढ़ जाएगी। अगर आप बहुत ज्यादा मोटे हैं तो ये आपका वजन घटाने में भी कारगर साबित होगी।

5.अनार, आंवला, इलायची का सेवन करें

अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू आदि चीजों का सेवन करना चाहिए। यह सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। इन्हें खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button