खेलमनोरंजन

Harmanpreet Kaur को ‘TIME100 NEXT 2023’ में मिली जगह, यह कमाल करने वाली बनीं पहली महिला क्रिकेटर

क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर सहित तीन भारतीयों को टाइम पत्रिका ने दुनिया को आकार देने वाले शीर्ष 100 उभरते नेताओं के रूप में नामित किया है। बुधवार को जारी ‘2023 टाइम100 नेक्स्ट: द इमर्जिंग लीडर्स शेपिंग द वर्ल्ड’ सूची में तीन भारतीयों हरमनप्रीत कौर, नंदिता वेंकटेशन और वीनू डेनियल को शामिल किया गया। इस सूची में भारतीय मूल के नबारुण दासगुप्ता भी थे।

इस बात को रेखांकित करते हुए कि शीर्ष पर रहने के दौरान कौर की प्रतिस्पर्धी लय में कोई कमी नहीं आई है, पत्रिका ने कहा कि भारतीय कप्तान की “आग और स्वभाव ने महिला क्रिकेट को सीमांत जिज्ञासा से दुनिया की सबसे मूल्यवान खेल संपत्तियों में से एक में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

विज्ञप्ति में कहा गया है, 34 वर्षीय कौर ने “2017 में महान स्थिति हासिल की, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप मैच में सिर्फ 115 गेंदों पर नाबाद 171 रन बनाए, जिससे दर्शक उनकी असाधारण प्रतिभा से आश्चर्यचकित हो गए।” इसमें कहा गया है कि क्रिकेटर अभी भी सुर्खियां बटोर रही हैं, उन्हें जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के ड्रॉ के दौरान अंपायरों की आलोचना करने के लिए दो मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया था और मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था।

मार्च में, कौर को महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण से पहले मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान के रूप में घोषित किया गया था। डब्ल्यूपीएल की पांच फ्रेंचाइजी जनवरी में कुल मिलाकर 570 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकीं और मार्च में कौर के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस लीग की पहली चैंपियन बनी।

वेंकटेशन एक तपेदिक से बची हैं, जिन्होंने बीमारी के मल्टीड्रग-प्रतिरोधी संस्करण के साथ लड़ाई के दौरान अपनी सुनने की क्षमता खो दी थी, जो इलाज के दौरान ली गई दवाओं के जहरीले कॉकटेल का एक दुष्प्रभाव था। उनका नाम दक्षिण अफ्रीकी स्वास्थ्य कार्यकर्ता फुमेजा टिसिले के साथ सूची में रखा गया था, जिन्होंने इस बीमारी के कारण अपनी सुनने की क्षमता खो दी थी।

एम डेसिंस सैन्स फ्रंटी रेस और टिसाइल के साथ मिलकर, लंबे समय से वकील ने भारत सरकार के साथ एक याचिका दायर की थी कि फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को प्रारंभिक पेटेंट समाप्त होने के बाद टीबी के इलाज के लिए एक सुरक्षित और अधिक प्रभावी दवा के लिए द्वितीयक पेटेंट देने से इनकार कर दिया जाए। इससे बीमारी के इलाज के लिए सस्ती जेनेरिक दवाओं का रास्ता खुल गया।

मार्च में, भारत ने द्वितीयक पेटेंट को खारिज कर दिया, एक ऐतिहासिक जीत जो दवा को बहुत कम कीमत पर और अलग से उपलब्ध कराने में मदद करेगी, जॉनसन एंड जॉनसन ने इस गर्मी में एक समझौते की घोषणा की जो कम आय वाले देशों में जेनेरिक संस्करणों को अधिक सुलभ बना देगा। वेंकटेशन ने कहा, ”हमें जो सहना पड़ा, उससे गुजरना पड़ा।” उन्होंने कहा, “लेकिन शायद हम दूसरों के साथ ऐसा होने से रोक सकते हैं।”

डेनियल, जो एक स्टूडियो, वॉलमेकर्स के मालिक हैं, को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि “उनके सबसे अच्छे शिक्षक भारत के केरल में राजमिस्त्री, श्रमिक और स्थानीय लोग थे।” विज्ञप्ति में कहा गया है, “वहां एक छात्र के रूप में उनकी मुलाकात अपने नायक लॉरी बेकर से हुई, जो ऊर्जा-कुशल, विकासात्मक इमारतों के लिए प्रसिद्ध वास्तुकार थे, जिन्होंने महात्मा गांधी की सलाह साझा की थी: आदर्श घर पांच मील के दायरे में पाए जाने वाली सामग्रियों से बनाया जाना चाहिए।”

उनकी वेबसाइट के अनुसार, उनका स्टूडियो संरचनाओं को बनाने के लिए मुख्य घटकों के रूप में मिट्टी और कचरे का उपयोग करता है जो उपयोगितावादी और आकर्षक दोनों हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है, “विनू हमें स्थानीय ज्ञान के प्रति सम्मान सिखाता है और भौतिक संस्कृति पर्यावरण और भविष्य के प्रति वास्तव में जिम्मेदार रवैये के लिए महत्वपूर्ण है।”

भारतीय मूल के वैज्ञानिक दासगुप्ता ने एक गैर-लाभकारी संस्था के माध्यम से एक कार्यक्रम शुरू करने में मदद की, जिसने ओपियोइड-ओवरडोज-रिवर्सिंग दवा नालोक्सोन को अग्रिम पंक्ति में आने से रोकने वाली बाधाओं को दूर किया। नई आपूर्ति व्यवस्था बनाने और थोक में उपचार खरीदने के बाद, संगठन ने पिछले वर्ष देश भर में 1.6 मिलियन से अधिक खुराक वितरित की, जिससे जीवन-घातक दवा की कमी को समाप्त करने में मदद मिली।

विज्ञप्ति में कहा गया है, “नबारुन दासगुप्ता की तुलना में कुछ अमेरिकियों ने नशीली दवाओं के अत्यधिक सेवन से होने वाली मौतों को रोकने के लिए अधिक काम किया है।”

दासगुप्ता ने सड़क पर मिलने वाली दवाओं की जांच करने और उनका परीक्षण करने की एक प्रणाली भी तैयार की, जिससे वैज्ञानिकों और दवा उपयोगकर्ताओं की मदद के लिए बहुमूल्य जानकारी एकत्र की जा सके। उनका लक्ष्य दवाओं के बारे में बड़े सवालों का जवाब देने के लिए विज्ञान का उपयोग करना है। वैज्ञानिक ने कहा, “एक साल में 100,000 लोगों की मौत सैद्धांतिक नहीं है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights