अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

गोरखनाथ मंदिर के हमलावर मुर्तजा को एटीएस ने 12 द‍िन की र‍िमांड पर ल‍िया, अब मुख्यालय में होगी पूछताछ

गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी मुर्तजा को यूपी एटीएस लखनऊ ले गई है। इसके पहले मंगलवार शाम उसके घर की दोबारा तलाशी ली गई। एटीएस को कई अहम सुराग मिले हैं।

गोरखनाथ मंदिर के सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी का केस मंगलवार को शासन ने एटीएस को ट्रांसफर कर दिया। मुर्तजा को उसके पास से बरामद सभी सामान के साथ एटीएस को सौंप दिया गया। एटीएस ने उससे पूछताछ की। रात करीब 8 बजे मुर्तजा का मेडिकल कराया गया। रात में टीम उसे लेकर पहले उसके घर पहुंची। वहां तलाशी ली फिर लखनऊ रवाना हो गई। उधर, मंदिर में दाखिल होने, आतंकी साजिश और हमलावर मुर्तजा के इरादों की जांच के लिए एटीएस, पुलिस, एसटीएफ व खुफिया तंत्र की करीब दर्जन भर टीमें लगी हैं। नेपाल, मुंबई, कोयंबटूर, जामनगर, गाजीपुर और जौनपुर के अलावा कई जिलों तक टीमों ने सुराग तलाशना शुरू कर दिया है।

रविवार की शाम गोरखनाथ मंदिर के दक्षिणी गेट पर पीएसी जवान गोपाल गौड़, अनिल पासवान पर धारधार हथियार से हमला करने वाला मुर्तजा अब्बासी सात दिन की पुलिस रिमांड पर है। सिविल लाइंस के पार्क रोड निवासी मुनीर अब्बासी के पुत्र मुर्तजा की करतूत करतूत को आतंकी साजिश का हिस्सा मानते हुए शासन ने जांच एटीएस व एसटीएफ को सौंपी है। हमलावर मुर्तजा के किसी आतंकी संगठन से जुड़े होने के कई तरह के सबूत मिले हैं।

मुर्तजा पर गोरखपुर मंदिर सुरक्षा में लगे हेड कांस्टेबल ने गोरखनाथ थाना पर धार्मिक भावना उकसाने, सरकारी काम में बाधा समेत कई गंभीर धाराओं में दो केस दर्ज कराया है। एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया है कि शासन के आदेश के बाद गोरखनाथ थाने में दर्ज दोनों केस मंगलवार को एटीएस को ट्रांसफर कर दिए गए। इसी के साथ हमलावर मुर्तजा को भी एटीएस के हवाले कर दिया गया। अब एटीएस मामले की तहकीकात करेगी।

सूत्र बता रहे हैं कि इस मामले में सुराग हासिल करने के लिए दर्जनभर टीमें लगी हैं। एक टीम मुर्तजा के बैंक खातेखंगाल रही है कि कहां-कहां और कितना लेनदेन हुआ ताकि आतंकी संगठन से उसके लिंक का पता लगाया जा सके। एक टीम गाजीपुर भी गई है जो उसकी पूर्व पत्नी से पूछताछ करेगी। पूर्व पत्नी से उसके करीबियों के बारे में भी जानकारी एकत्र की जाएगी। मुंबई में उसके आवास, नौकरी स्थल के अलावा इलाज करने वाले डाक्टर से भी टीमें मुर्तजा के बारे में जानकारी जुटाएगी।

जांच से संकेत मिल रहे हैं कि मुर्तजा ने हमले की बड़ी प्लानिंग की थी पर जब एटीएस के पहुंचने की जानकारी हुई तो घबरा गया और घर से भाग निकला। हालांकि उसे डर था कि वह अब पकड़ लिया जाएगा इसलिए पूरी प्लानिंग छोड़ इस तरह घटना को अंजाम दिया। एटीएस सूत्रों के मुताबिक वह चाहता था कि गुमनामी के साथ वह न पकड़ा जाए। मंदिर में सिपाहियों पर अटैक किया तो वह मरने और मारने के इरादे से आया था। अच्छी बात यह रही है कि उसकी प्लानिंग सफल नहीं हो पाई और पकड़ा गया। पूछताछ में मुर्तजा ने जो बताया है उससे साफ हो रहा है कि उसका ब्रेनवाश किया गया है।

एटीएस ने सोमवार की देर रात में अहमद मुर्तजा अब्बासी के घर की तलाशी ली है। टीम जब पहुंची उस समय उसके पिता मुनीर मौजूद रहे। एटीएस की टीम ने मकान को खंगाला। इस दौरान वहां मौजूद पुराने लैपटॉप को कब्जे में लिया। इसके अलावा वहां पर एक धार्मिक पुस्तक दो भाषाओं में मिली। उसे भी पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights