अंतर्राष्ट्रीय

जर्मनी बंद कर रहा है तीन परमाणु रिएक्टरों को

बर्लिन: जर्मनी शुक्रवार को तीन परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को बंद कर देगा, भले ही यूरोप अपने सबसे खराब ऊर्जा संकटों में से एक का सामना कर रहा हो, एंजेला मर्केल की परमाणु ऊर्जा को चरणबद्ध रूप से समाप्त करने की समय सारिणी के बाद।

ऊर्जा की कीमतों में पहले से ही वृद्धि और यूरोप और प्रमुख गैस आपूर्तिकर्ता रूस के बीच पहले से कहीं अधिक तनाव के साथ, ब्रोकडॉर्फ, ग्रोहेंडे और गुंडरेमिंगेन में संयंत्रों के बंद होने से निचोड़ अच्छी तरह से कस सकता है।

यह कदम जर्मनी में शेष परमाणु क्षमता को आधा कर देगा और ऊर्जा उत्पादन को लगभग चार गीगावाट कम कर देगा – 1,000 पवन टर्बाइनों द्वारा उत्पादित बिजली के बराबर। 2011 में फुकुशिमा परमाणु आपदा के विरोध में पूर्व चांसलर मर्केल ने 10 साल पहले परमाणु ऊर्जा को छोड़ने के लिए पहियों को गति देने के लिए प्रेरित किया।

जर्मनी 2022 के अंत तक परमाणु ऊर्जा को पूरी तरह से बंद करने की योजना बना रहा है, जब वह नेकरवेस्टहाइम, एसेनबैक और एम्सलैंड में अपने अंतिम तीन संयंत्रों को बंद कर देगा।

लेकिन पूरे यूरोप में ऊर्जा की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, योजनाओं के पूरा होने का समय शायद ही बदतर हो सकता है। यूरोप के संदर्भ गैस की कीमत, डच टीटीएफ, दिसंबर में 187.78 यूरो प्रति मेगावाट घंटे पर पहुंच गई – वर्ष की शुरुआत की तुलना में 10 गुना अधिक – और बिजली की कीमतें भी बढ़ रही हैं।

रूस के साथ भू-राजनीतिक तनाव से स्पाइक को बढ़ावा मिला है, जो यूरोप की एक तिहाई गैस की आपूर्ति करता है। पश्चिमी देशों ने रूस पर यूक्रेन संघर्ष को लेकर तनाव के बीच यूरोप पर दबाव बनाने के लिए गैस वितरण को सीमित करने का आरोप लगाया।

मॉस्को भी विवादास्पद नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के माध्यम से आगे बढ़ना चाहता है, जर्मनी को और अधिक रूसी गैस भेजने के लिए तैयार है।

डार्मस्टेड यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज में ऊर्जा नीति के प्रोफेसर सेबस्टियन हेरोल्ड के अनुसार, जर्मनी में परमाणु ऊर्जा की समाप्ति से कीमतों में और भी अधिक वृद्धि होने की संभावना है।

उन्होंने एएफपी को बताया, “लंबी अवधि में, उम्मीद है कि अक्षय ऊर्जा में वृद्धि से चीजें संतुलित हो जाएंगी, लेकिन अल्पावधि में ऐसा नहीं होगा।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights