ग्रेटर नोएडा

पाठशाला में पढाई के साथ मस्ती, जनता की थाली में 294 लोगों ने खाना खाया

नेफोवा फाउंडेशन की सर्व शिक्षा अभियान और जनता की थाली अनवरत चालू है। सर्व शिक्षा अभियान अभी हफ्ते में दो दिन नेफोवा कार्यालय पर और जनता की थाली एकमूर्ति गोलचक्कर पर चल रही है। सर्व शिक्षा अभियान में शनिवार और रविवार को जरूरतमंद बच्चो को मुफ्त शिक्षा मुहैया कराया जा रहा है तो जनता की थाली में हर रविवार को जरुरतमंदो को मात्र रु5 में शुद्ध भोजन उपलब्ध कराया जा रहा।

नेफोवा फॉउंडेशन के सर्व शिक्षा शिक्षा अभियान की कोऑर्डिनेटर पल्लवी गुप्ता और रंजना भरद्वाज ने बताया कि साक्षर होना सभी के जरुरी है और शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चे अपने माता पिता के मजबूरियों की वजह से शिक्षा से महरूम रह जाते हैं। कुछ बच्चे पहले स्कूल जाते थे लेकिन अब नहीं जाते और काफी बच्चों ने तो अभी तक स्कूल देखा तक नहीं है। ऐसे ही करीब 30 बच्चों को नेफोवा फॉउंडेशन अपने कार्यालय में शिक्षा दे रही है और उन्हें स्कूल में दाखिला लेने के लायक बनाया जा रहा है। बच्चो को हिंदी, अंग्रेजी के वर्णमाला और शब्दकोष के साथ गिनती और जोड़ घटाव सिखाया जा रहा है। पिछले कुछ हफ्तों से लगातार चल रही कक्षाओं में बच्चे लगातार कुछ न कुछ नया सिख रहे हैं और बच्चों को लिखना भी सिखाया जा रहा है।

नेफोवा फॉउंडेशन के पाठशाला में बच्चों को पढाई के साथ साथ मस्ती और कुछ पौस्टिक नास्ता भी दिया जाता है। बच्चों के बीच नेफोवा सदस्यों का जन्मदिन भी मनाया जा रहा जिससे बच्चे भी प्रोत्साहित महसूस करें। इस हफ्ते बच्चों के बीच नेफोवा के तीन सदस्यों का जन्मदिन मनाया गया। बच्चों के बीच में केक काटा गया और बच्चो को केक के साथ जूस, बिस्किट और चॉकलेट भी दिया गया। बच्चो को पढ़ाने के लिए पल्लवी गुप्ता, मानवी त्यागी, रंजना भरद्वाज, विकास कटियार, सागर गुप्ता, पुनीत चौहान, इत्यादि ने सहयोग किया।

नेफोवा फॉउंडेशन के साप्ताहिक जनता की थाली में आज रु5 में छोले चावल और अचार रखा गया था। आज 294 लोगों ने मात्र रु5 प्रति प्लेट में जनता की थाली के छोले चवल और अचार खाया। आज की जनता की थाली श्री राधा स्काई गार्डन सोसाइटी निवासी गौरव पटेल एवँ जेएम् फ्लोरेंस सोसाइटी निवासी डिंपल सिसोदिया के सौजन्य से प्रायोजित था। जनता की थाली का खाना इकोविलेज-2 में राजकुमार और ज्योति जैस्वाल के निगरानी में शुद्ध वातावरण में तैयार किया गया जिसे वितरण के लिए एकमूर्ति पर लाया गया। नेफोवा के सेवाभाव के इस मुहीम से लोग लगातार जुड़ रहे और लगातार सराहना भी कर रहे। खाना वितरण में विकाश कटियार, पुनीत चौहान, सागर गुप्ता, अजय कुमार सिंह, ज्योती जैसवाल, आदर्श निगम, समीर भारद्वाज, सागर चौधरी, रणविजय सिंह और प्रवीण गुप्ता ने सहयोग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights