लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

जीरा पानी से लेकर नींबू पानी तक, वज़न घटाने में काम आएंगे ये 4 तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स

महामारी के बीच घर पर रहने के कारण हममें से ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ गया है और मोटापा सैकड़ों बीमारियों का घर है। शोध में यह भी साबित हुआ है कि अधिक वजन होने से हमारे स्वास्थ्य पर एक से अधिक तरह से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वजन घटाने के लिए कुछ लोग डाइट का सहारा लेते हैं, कुछ हार्ड कोर वर्कआउट और वजन घटाने के ये दोनों तरीके हर किसी के लिए आसान नहीं होते। क्योंकि न तो हर कोई नियमित व्यायाम कर पाता है और न ही उस लिहाज से डाइट। इसलिए कई लोग वजन घटाने के कुछ और आसान तरीके आजमाते हैं। इन्हीं उपायों में से एक है जीरा पानी। जी हां, इस ड्रिंक के सेवन से वजन कम भी किया जा सकता है। लेकिन आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन बताती हैं कि वजन घटाने के लिए जीरा पानी क्यों जरूरी है और इसे पीते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

वजन घटाने के लिए जीरे का पानी पीने का समय

जीरे के पानी के जरिए अगर आप बेहतर परिणाम चाहते हैं तो इस पेय को सुबह खाली-पीट पीएं। इसे आप नाश्ते के बाद भी ले सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट कविता का कहना है कि जीरे के पानी का लंबे समय तक सेवन जारी रखने में कोई हर्ज नहीं है।

पोषण विशेषज्ञ की राय, वजन घटाने के लिए कारगर है जीरा पानी

जीरा पानी एक साधारण घर का बना मिश्रण है जो वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकता है। जीरा पानी न केवल आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है बल्कि साथ ही यह इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करता है।

वजन घटाने के लिए जीरे का पानी पीने का सही तरीका

एक कप पानी में 1 चम्मच जीरा भिगो दें। इसे सुबह 5 मिनट तक उबालें, फिर इसे छान लें और अब इसका सेवन करें। अगर आपको जल्दी है तो आप इसे बिना उबाले भी पी सकते हैं।

जीरे का पानी कब नहीं पीना चाहिए

पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि जीरे का पानी गर्म प्रकृति का होता है इसलिए इसे पीने का भी समय होता है। मसलन अगर आप अप्रैल, मई और जून के महीनों में भीषण गर्मी के साथ इसे पीते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. हालाँकि, आप इसका सेवन पूरे दिन कर सकते हैं। सर्दी और बारिश में सुबह जीरे का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद होता है।

जीरे का पानी पीने के फायदे
जीरा पानी शरीर में सूजन को कम करता है, जो वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है।
यह हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।
सुबह जीरे का पानी पीने से पाचन क्रिया बहुत अच्छी रहती है।
वजन कम करने के अलावा जीरा पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button