उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

मुलायम के करीबी सपा के पूर्व मंत्री शिवकुमार बेरिया हो सकते हैं BJP में शामिल, जानिए वजह

कानपुर: यूपी विधानसभा चुनाव से पहले लगातार दलबदल का सिलसिला जारी है. सियासी गलियारों में चर्चा चल रही है कि सपा सरकार में मंत्री रहे मुलायम सिंह के करीबी शिव कुमार बेरिया पीएसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं. चाचा-भतीजे के विवाद के बाद वह एसपी छोड़कर प्रस्पा में शामिल हो गए। भाजपा ने तीसरे चरण के चुनाव के लिए शुक्रवार को उम्मीदवारों की सूची जारी की। इसमें बीजेपी ने कानपुर देहात की रसूलाबाद सीट से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है.

सियासी गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी ने रसूलाबाद सीट शिव कुमार बेरिया के लिए छोड़ी है. पूर्व मंत्री शिव कुमार बेरिया जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं और रसूलाबाद सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। कानपुर देहात की रसूलाबाद सीट सुरक्षित सीट है. 2012 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से शिव कुमार बेरिया जीते थे। लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने शिव कुमार बेरिया को बिल्हौर और अरुणा को रसूलाबाद सीट से मैदान में उतारा था. बिल्हौर सीट से शिव कुमार बेरिया को हार का सामना करना पड़ा था।

कानपुर देहात की रसूलाबाद विधानसभा सीट एक आरक्षित सीट है. रसूलाबाद विधानसभा सीट का एक बड़ा हिस्सा कन्नौज लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। कानपुर देहात की यह विधानसभा सीट ग्रामीण परिवेश की है. इस सीट पर सबसे ज्यादा एससी वोटर हैं। इसके बाद ओबीसी और मुस्लिम और सामान्य मतदाता हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से सपा के शिव कुमार बेरिया ने जीत हासिल की थी। शिव कुमार बेरिया को भी सपा सरकार में मंत्री बनाया गया था।

2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की निर्मला शंखवार और सपा की अरुणा कोरी के बीच मुकाबला था. बीजेपी की निर्मला शंखवार ने अरुणा कोरी को हराकर शानदार जीत दर्ज की है. भाजपा ने इस क्षेत्र के विकास के लिए बड़े-बड़े दावे किए थे। लेकिन इसकी जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। शिव कुमार बेरिया की गिनती सपा के मजबूत नेताओं में होती थी. बेरिया चार के विधायक रह चुके हैं।

चाचा-भतीजे के मिलन के बाद एसपी शिव कुमार बेरिया के भी दरवाजे बंद हो गए हैं। अखिलेश और शिवपाल सिंह यादव के बीच पारिवारिक विवाद खत्म होने के बाद सपा छोड़ने वाले नेता नहीं रहे। ऐसे में ऐसे नेता उम्मीद की नजर से भाजपा की ओर देख रहे हैं।

कानपुर देहात की रसूलाबाद विधानसभा सीट से बीजेपी की निर्मला शंखवार विधायक हैं. इस सीट पर अनुसूचित जाति के मतदाताओं की संख्या 01.10 लाख है। लोधी मतदाताओं की संख्या 60 हजार है. ब्राह्मण मतदाता 37 हजार, क्षत्रिय और यादव मतदाता 25-25 के आसपास हैं। पाल 20 हजार, मुस्लिम मतदाता 22.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights