अंतर्राष्ट्रीय

तीन सालों में पहली बार टेलीविजन पर पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने दिया भाषण

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने पाबंदी के बाद भी बीते तीन सालों में पहली बार टेलीविजन पर भाषण दिया। भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनके भाषणों पर रोक लगा दी गई थी। अब चूंकि, उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ पाक पीएम हैं तो कम से कम उन्हें यह राहत तो मिल ही सकती है।

पाकिस्तानी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार 72 साल के नवाज शरीफ 2019 में इलाज का बहाना बनाकर रफूचक्कर हो गए थे। वे अभी ब्रिटेन में रह रहे हैं। दोषी व भगोड़ा घोषित किए जाने के कारण पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (PEMRA) ने उन पर प्रसारण पाबंदियां लगा दी थीं।

रविवार को दियाा संक्षिप्त भाषण
तीन बार के प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बड़े भाई नवाज शरीफ ने रविवार को टीवी पर एक संक्षिप्त भाषण दिया। इसमें नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एक भावुक अपील की।  बाढ़ ने पूरे पाकिस्तान पर कहर बरपाया है। शरीफ ने टीवी भाषण में लोगों से जरूरतमंदों की मदद करने का आग्रह किया।

गत वर्ष किया था भगोड़ा घोषित
नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) वर्तमान में गठबंधन सरकार चला रही है। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने नवाज शरीफ को पिछले साल 24 जून को भ्रष्टाचार से संबंधित मामलों में अदालत में पेश नहीं होने पर भगोड़ा घोषित किया था। इससे पहले नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के दो मामलों – एवेनफील्ड और अल-अजीजिया में 10 साल और 7 साल की सजा सुनाई गई थी। हाईकोर्ट ने जहां एवेनफील्ड मामले में शरीफ की जेल की सजा को निलंबित कर दिया, वहीं पीएमएल-एन के प्रमुख ने खराब स्वास्थ्य आधार पर अन्य मामले में जमानत ले ली। इससे उनके विदेश जाने का रास्ता साफ हो गया था।

स्वदेश लौटने की मिल सकती है छूट
पाकिस्तान में अटकलें हैं कि छोटे भाई व पाक पीएम शहबाज शरीफ पूर्व पीएम नवाज शरीफ को स्वदेश लौटने के लिए कुछ नियमों में छूट दे सकते हैं। सत्तारूढ़ पार्टी ने भी नवाज शरीफ के सितंबर तक स्वदेश लौटने के संकेत दिए हैं। कुछ समय बाद उनके खिलाफ लंबित मामले वापस भी लिए जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights