उत्तराखंडराजनीतीराज्य

पूर्व सीएम हरीश रावत रामनगर से लड़ेंगे चुनाव!

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस ने शनिवार देर रात 53 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। हालांकि इस लिस्ट ने सस्पेंस और भी ज्यादा बढ़ा दिया है जब कई बड़े नेता चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष हरीश रावत चुनाव लड़ेंगे या नहीं या किस सीट से चुनाव लड़ेंगे, इस पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। इसके साथ ही हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हरक सिंह रावत को लेकर पार्टी ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है।

इतना ही नहीं, हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति गुसाईं चुनाव लड़ेंगी या नहीं, इसका खुलासा होना अभी बाकी है। वहीं, कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रंजीत रावत कहां से चुनाव लड़ेंगे, इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। ऐसे में कांग्रेस ने कालाढुंगी सीट से टिकट पर फैसला नहीं किया है, जहां से साल 2012 और 2017 में पूर्व राष्ट्रीय सचिव प्रकाश जोशी चुनाव लड़ चुके हैं. आपको बता दें कि इस बार कालाढूंगी सीट से सटी लाल कुआं सीट से कांग्रेस ने टिकट पर फैसला नहीं किया है. पूर्व मंत्री और कांग्रेस के बुजुर्ग नेता हरीश चंद्र दुर्गापाल चुनाव को मात देने के मूड में हैं, लेकिन कांग्रेस ने यहां भी टिकट पर फैसला नहीं किया है. ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत भी चुनाव लड़ना चाहती हैं, लेकिन उनका नाम कांग्रेस की पहली सूची में भी नहीं है.

चर्चा है कि हरीश रावत कुमाऊं के रामनगर, लालकुआं या साल्ट विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं. पार्टी ने अभी तक इन तीनों सीटों के लिए टिकट पर फैसला नहीं किया है। कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रंजीत रावत रामनगर से चुनाव की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन अगर हरीश रावत रामनगर से चुनाव लड़ने आते हैं तो नमक से रंजीत रावत को मैदान में उतारा जा सकता है. चर्चा यह भी है कि हरीश रावत हल्द्वानी से सटी लालकुआं सीट से भी चुनाव लड़ सकते हैं। लालकुआं सीट को लेकर सस्पेंस इसलिए भी बढ़ गया है क्योंकि पार्टी ने पहली लिस्ट में इस सीट से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश चंद्र दुर्गापाल इस सीट से अपना दावा ठोक रहे हैं।

कांग्रेस के टिकटों की घोषणा से पहले कहा जा रहा था कि कांग्रेस एक परिवार, एक व्यक्ति का फॉर्मूला अपनाएगी, लेकिन कांग्रेस की पहली सूची में इसे तोड़ते हुए दिखाया गया है. कांग्रेस ने ऊधमसिंह नगर की बाजपुर सीट से पूर्व मंत्री यशपाल आर्य को जबकि नैनीताल से उनके बेटे संजीव आर्य को टिकट दिया है. ऐसे में कांग्रेस ने एक ही परिवार से दो टिकट देकर अपने संभावित फॉर्मूले को तोड़ा है. ऐसे में हरिद्वार ग्रामीण सीट से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की बेटी और महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव अनुपमा रावत के टिकट को लेकर चर्चा जोर पकड़ने लगी है. इसके साथ ही हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुई पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति गुसाईं का चुनाव लड़ने को लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म है। हालांकि कांग्रेस की दूसरी सूची से इन सभी अटकलों पर विराम लग जाएगा।

आपको बता दें कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. कुल 70 विधानसभा सीटों पर होने वाले इस चुनाव के लिए इस बार आम आदमी पार्टी ने भी पांव जमा लिया है. उत्तराखंड में कुल 81 लाख 43 हजार 922 मतदाता हैं, जिनके वोट के लिए बीजेपी और कांग्रेस इस चुनाव में मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल हैं. राज्य में चुनाव कोरोना नियमों का पालन करते हुए कराए जाएंगे। चुनाव आयोग ने कोरोना को लेकर खास गाइडलाइंस जारी की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights