लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

सर्दियों में प्राकृतिक सामग्री से पाएं मुलायम और हेल्दी त्वचा

नई दिल्ली। सर्द चिलचिलाती हवाओं और गर्म पानी के रोजाना इस्तेमाल से सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा आसानी से रूखी और बेजान हो जाती है। ठंड के मौसम में चलने वाली शुष्क हवाएं त्वचा की नमी को छीन लेती हैं, जिससे चेहरा छिल जाता है, यहां तक ​​कि होंठ भी फटने लगते हैं। ऐसी त्वचा का असर हमारे आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। ऐसे में सभी के लिए सर्दियों में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

ठंड के मौसम में भी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार बॉडी लोशन का चुनाव करें। तो आइए जानते हैं कौन से बॉडी लोशन आपके काम आ सकते हैं।

1. तीव्र हाइड्रेशन बॉडी लोशन

इस बॉडी लोशन में त्वचा को गोरा करने के गुण होते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है। त्वचा को मुलायम, स्वस्थ और हाइड्रेटेड बनाने के लिए आप इसे आजमा सकते हैं। यह बहुत हल्का होता है इसलिए यह त्वचा को ज्यादा ऑयली नहीं बनाता है। यह लोशन सामान्य से शुष्क त्वचा के प्रकारों के लिए उपयुक्त है।

2. कोकोआ मक्खन

कोकोआ मक्खन एक प्राकृतिक वसा है जो कोकोआ की फलियों से प्राप्त होती है। यह त्वचा को नमी देने के साथ-साथ त्वचा को अंदर से टाइट करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। कोकोआ बटर में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। कोकोआ बटर युक्त लोशन के इस्तेमाल से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

3. हर्बल बॉडी बटर

यह बॉडी लोशन त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज़ करता है। यह क्रीम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह लचीलापन बढ़ाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। यह क्रीम खासकर उन लोगों के लिए है जिनकी त्वचा बहुत रूखी होती है।

4. बादाम पौष्टिक बॉडी लोशन

यह लोशन आपको कई ब्रांड्स में मिल जाएगा। यह पूरे दिन त्वचा को मुलायम और रेशमी बनाए रखता है। यह न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है बल्कि क्षतिग्रस्त त्वचा को भी ठीक करता है। यह SPF15 के साथ आता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। यह हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

5. बॉडी मिल्क, शीया स्मूथ

इसे लगाने से त्वचा स्वस्थ और मुलायम बनती है। यह त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। यह हल्का है और त्वचा इसे आसानी से अवशोषित कर लेती है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं तो हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button