अंतर्राष्ट्रीय

टोरंटो में पांच लोगों की गोली मारकर हत्या, पुलिस ने बंदूकधारी को मार गिराया

कनाडा के ओंटारियो के एक रिहाइशी इलाके में पुलिस द्वारा बंदूकधारी को मारने से पहले उसने पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। यॉर्क पुलिस प्रमुख जेम्स मैकस्वीन ने कहा है कि हमलावर सहित छह लोग मारे गए। एक अन्य व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है लेकिन उनके बचने की उम्मीद है। मैकस्वीन ने कहा कि उनके पास इस बात का विवरण नहीं है कि शूटर इमारत का निवासी था या नहीं। ओंटारियो की विशेष जांच टीम मामले की जांच कर रही है।

मास किलिंग के मामले दुर्लभ
कनाडा में, प्रत्येक वर्ष पुलिस द्वारा रिपोर्ट किए जाने वाले हिंसक क्रिमिनल केस में मर्डर कुल संख्या का केवल एक अंश हैं। 2020 में, केवल 0.2% हिंसक अपराधों को फर्स्ट-डिग्री मर्डर, सेकेंड-डिग्री मर्डर, शिशुहत्या या हत्या माना गया। मास मर्डर और भी दुर्लभ हैं। 2011-2020 के बीच, ऐसी 265 घटनाएं हुईं जिनमें एक से अधिक मास किलिंगका शिकार हुए।

सुरक्षित देश में अब पसर रहा डर
इसी साल अक्टूबर के महीने में दो पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जुलाई के महीने में वैंकूवर में भी फायरिंग से 2 लोगों की मौत हो गई थी। हमलावर भी मारा गया था। 4 सितंबर को एक शख्स नेछुरा घोप कर 10 लोगों को मार डाला था।

मास मर्डर की कुछ बड़ी घटनाएं
पड़ोसी अमेरिका की तुलना में कनाडा में सामूहिक हत्याएं बहुत कम हैं, मास किलिंग की कुछ घटनाओं पर एक नजर —

  • पोर्टापिक, नोवा स्कोटिया: अप्रैल 2020: कनाडा के नोवा स्कोटिया प्रांत में 12 घंटे की भगदड़ के दौरान पुलिस अधिकारी के वेश में एक शख्स ने 16 लोगों की हत्या कर दी।
  • टोरंटो, ऑन्टेरियो: जुलाई 2018: टोरंटो की एक व्यस्त सड़क पर एक व्यक्ति ने रेस्त्रां में अंधाधुंध शूटिंग की। उसने खुद को गोली मारने से पहले दो लोगों को मार डाला और 13 को घायल कर दिया।
  • क्यूबेक सिटी, क्यूबेक: जनवरी 2017: एक व्यक्ति ने एक मस्जिद में शाम की नमाज के दौरान फायरिंग कर दी, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए।
  • ला लोचे, सस्केचेवान: जनवरी 2016: एक छात्र ने अपने घर पर अपने दो भाइयों की हत्या कर दी और एक दूरस्थ सामुदायिक हाई स्कूल में फायरिंग की। जिसमें दो और लोग मारे गए और सात अन्य घायल हो गए।
  • कैलगरी, अलबर्टा: अप्रैल 2014: कैलगरी के पुलिस बल के एक सदस्य के बेटे ने एक पार्टी में पांच लोगों की चाकू मारकर हत्या कर दी।
  • एडमोंटन, अल्बर्टा: दिसंबर 2014: एक शख्स ने खुद को मारने से पहले अपनी पत्नी समेत आठ लोगों की हत्या कर दी थी।
  • मॉन्कटन, न्यू ब्रंसविक: जून 2014: एक बंदूकधारी ने रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के तीन अधिकारियों की हत्या कर दी और दो अन्य को घायल कर दिया।
  • मेयरथोरपे, अल्बर्टा: मार्च 2005: एक व्यक्ति ने आरसीएमपी के चार अधिकारियों की हत्या कर दी, जो संपत्ति पर दोबारा कब्जा करने के लिए वारंट तामील करने उसके घर गए थे। इसके बाद उस शख्स ने खुद को मार लिया।
  • ओटावा, ओंटारियो: अप्रैल 1999: ओटावा की शहरी पारगमन सेवा के एक पूर्व कर्मचारी ने अपनी जान लेने से पहले अपने चार सहयोगियों की हत्या कर दी और दो अन्य को घायल कर दिया।
  • वर्नोन, ब्रिटिश कोलंबिया: अप्रैल 1996: एक व्यक्ति ने अपनी अलग रह रही पत्नी की बहन की शादी में शामिल हुए नौ रिश्तेदारों की हत्या कर दी और खुद को मारने से पहले दो अन्य को घायल कर दिया।
  • मॉन्ट्रियल, क्यूबेक: दिसंबर 1989: एक बंदूकधारी ने आत्महत्या करने से पहले इकोले पॉलीटेक्निक में 14 छात्रों की हत्या कर दी और 13 को घायल कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights