राष्ट्रीय

भारत में निर्मित विमान आज भरेगा डिब्रूगढ़-पासीघाट के लिए पहली कामर्शियल उड़ान

भारत में पहली बार निर्मित डोर्नियर 228 विमान आज यानी 12 अप्रैल को उड़ाया जाएगा. ये खास विमान असम के डिब्रूगढ़ से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट तक अपना परिचालन शुरू करेगा. साथ ही ये अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के दूरदराज के इलाकों तक एयर कनेक्टिविटी मुहैया कराएगा. भारतीय एविएशन के इतिहास में इसे एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक खास बात ये है कि इस विमान के जरिए देश के बाकी हिस्सों के साथ नॉर्थ ईस्ट की हवाई सेवा को और मजबूत किया जा सकेगा.

नॉर्थ-ईस्ट में बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी

इस 17-सीटर डोर्नियर विमान के जरिए अरुणाचल प्रदेश के पांच शहरों को असम के डिब्रूगढ़ से जोड़ा जाएगा. बता दें कि एलायंस एयर ने हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) से फरवरी में 17 सीटों वाले डोर्नियर 228 विमान के लिए समझौता किया था.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि स्वदेशी विमान की पहली कामर्शियल उड़ान असम के डिब्रूगढ़ और अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के बीच होगी.

एक साथ दो आयोजन

एक ओर जहां पहली कामर्शियल फ्लाइट रवाना होगी वहीं दूसरी ओर आज ही असम के लीलाबाड़ी में पहले उड़ान प्रशिक्षण संस्थान का भी शुभारंभ होगा. दोनों कार्यक्रमों में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के साथ असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Pema Khndu) भी मौजूद रहेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button