अंतर्राष्ट्रीय

इजरायली सेना और हमास के बीच गोलीबारी तेज; अब तक 313 फलस्तीनियों की मौत; 400 आतंकी ढेर

इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) और हमास के बीच गोलीबारी तेज होने के कारण तीन सौ से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं। गाजा पट्टी में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की है, जिसमें कहा गया है कि गाजा पट्टी में 313 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और अन्य 1,990 घायल हुए हैं।

‘द टाइम्स ऑफ इस्राइल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, “इनमें ज्यादातर लोग गाजा पट्टी में इस्राइल के जवाबी हमलों के परिणामस्वरूप मारे गए हैं। इससे पहले, आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हागारी ने कहा कि कई शहरों में हमास के आतंकवादियों की तलाश जारी है और गाजा के अंदर 400 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं, जबकि दर्जनों को बंदी बना लिया गया है।”

अखबार ने हागारी के हवाले से कहा, सेनाएं अभी कफर अजा (किब्बुत्ज) में लड़ रही हैं। शहरों में तलाशी चल रही है। सभी कस्बों में आईडीएफ के जवान हैं, ऐसा कोई शहर नहीं है, जिसमें आईडीएफ के सैनिक न हों। हागारी के मुताबिक, आईडीएफ का उद्देश्य गाजा के सीमावर्ती इलाकों से सभी नागरिकों को निकालना, वहां लड़ाई को खत्म करना, सुरक्षा अवरोधों के उल्लंघन का प्रबंधन करना और पट्टी में आतंकवादी लक्ष्यों पर हमले जारी रखना है।

एक दिन पहले हमास ने गाजा पट्टी से बड़ी संख्या में रॉकेट हमले किए थे। तब से गाजा सीमा के करीब कफार अजा में इस्राइली सुरक्षा बलों और हमास के बीच गोलीबारी जारी है। हमास ने शनिवार को इस्राइल पर अचानक हमला करते हुए देश के दक्षिणी और मध्य हिस्सों में रॉकेट दागे। हमास के रॉकेट और जमीनी हमलों में मरने वालों की संख्या रविवार तक तीन सौ के पार हो गई, जिसमें 1,864 अन्य इस्राइली लोगों के घायल होने की सूचना है।

‘टाइम्स ऑफ इस्राइल’ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि गाजा में कई इस्रालियों को बंधक बना लिया गया। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए दावा किया कि उसने भयानक युद्ध शुरू कर दिया है और इस्राइल रक्षा बल (आईडीएफ) उनकी क्षमता को कम करने के लिए अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करेगा।

नेतन्याहू ने एक्स पर पोस्ट किया,  “हमास ने आज सुबह, छुट्टी और शब्बात की सुबह इस्राइली क्षेत्र पर हमला किया और निर्दोष नागरिकों, बच्चों और बुजुर्गों की हत्या कर दी। हमास ने एक क्रूर युद्ध शुरू किया। हम इस युद्ध को जीतेंगे, लेकिन इसकी हमें भारी कीमत वहन करनी होगी। यह हम सभी के लिए एक बहुत ही कठिन दिन है।”

इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, “हमास हम सभी की हत्या करना चाहता है। यह एक दुश्मन है जो बच्चों और माताओं को उनके घरों में उनके बिस्तरों में मारता है। एक दुश्मन जो बुजुर्गों, बच्चों और लड़कियों का अपहरण करता है। हत्यारे जो हमारे उन नागरिकों और बच्चों को मारते हैं, जो छुट्टी बिताने के लिए बाहर जाते हैं।”

उन्होंने कहा कि शनिवार को इस्राइल में जो कुछ हुआ, उसके बाद वह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसा दोबारा न हो। इससे पहले रविवार को आईडीएफ ने कहा था कि इस्राइली लड़ाकू विमानों ने गाजा में आतंकवादी समूह हमास के खुफिया प्रमुख के आवास और एक सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना बनाया।

हमास के हमलों में मारे गए इस्राइलियों की संख्या 350 पार 

सीएनएन ने आईडीएफ के हवाले से बताया कि हमास द्वारा शनिवार को हमला शुरू करने के बाद से मारे गए इस्रालियों की संख्या बढ़कर 350 हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइली आपातकालीन सेवाओं ने बताया कि रविवार को स्डेरोट शहर में और उसके आसपास रॉकेट हमलों में चार लोग घायल हो गए। पीड़ितों में से एक 20 वर्षीय युवक की हालत गंभीर है।

इस बीच, इस्राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू तेल अविव में आईडीएफ मुख्यालय में सुरक्षा का आकलन कर रहे हैं। इस्राइल के प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, इसमें इस्राइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट, आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हैलेवी और अन्य वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी बैठक में भाग ले रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights