उत्तर प्रदेशदिल्ली/एनसीआरनोएडाराज्य

नोएडा में 400 जगहों पर लगेंगे फेस डिटेक्शन CCTV, आसानी से मिलेगी बदमाशों की लाइव लोकेशन

महिलाओं के लिए सेफ सिटी बनाने के लिए नोएडा में प्राधिकरण ने काम शुरू कर दिया है। नोएडा पुलिस की तरफ से कई स्थान चिन्हित किए गए हैं जो डार्क स्पॉट के रूप में है उनकी लिस्ट नोएडा प्राधिकरण को दी गई है। इसके तहत 400 स्थानों पर सीसीटीवी (CCTV) लगाए जाएंगे।

CCTV कमरों की मॉनिटरिंग पुलिस कंट्रोल रूम से होगी 

नोएडा विकास प्राधिकरण की टेक्निकल टीम की ओर से जगहों का सर्वे किया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण के डीजीएम राजेश कुमार ने बताया कि सर्वे का काम पूरा होने के बाद इन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिनकी मॉनिटरिंग पुलिस कंट्रोल रूम से की जाएगी। इसके लिए सेक्टर-94 में कमांड कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। इसे आईएसटीएमएस के साथ भी जोड़ा जा सकता है।400 स्थानों की लिस्ट नोएडा पुलिस ने प्राधिकरण को सौंपी है।

 सूची पुलिस विभाग की ओर से दी गई 

इस प्रोजेक्ट को महिलाओं की सुरक्षा के साथ जोड़कर देखा जा रहा है। ऐसे में उन स्थानों को ज्यादा चिह्न्ति किया गया है जहां महिलाओं का आना जाना ज्यादा होता है। जिन स्थानों की सूची पुलिस विभाग की ओर से दी गई है उसमें बाजार, सरकारी व निजी स्कूलों व ब्लैक स्पाट और भीड़ भाड़ वाले इलाके मेट्रो स्टेशन, बस स्टैंड, मॉल्स के बाहर का स्पेस शामिल है। सेफ सिटी परियोजना के तहत प्रदेश में 160 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।प्राधिकरण अधिकारी ने बताया कि सर्वे पूरा होने के बाद जनपद का एस्टीमेट तैयार किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights