अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल में एक दिन बाद फिर लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 रही तीव्रता

नेपाल में भूकंप आने का सिलसिला थमता नहीं दिख रहा है. मंगलवार देर रात आए 6.3 मैग्नीट्यूड के भूकंप के बाद अब गुरुवार सुबह फिर नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप गुरुवार सुबह 5.13 बजे आया.

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र पश्चिमी नेपाल के बाजुरा जिले के खाडा में है. यह इलाका राजधानी काठमांडू से 750 किलोमीटर दूर है. हालांकि, इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल का नुकसान होने की बात अब तक सामने नहीं आई है.

आज के दिन ही पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट सियांग में था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश का वेस्ट सियांग जिला था. सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर इसके झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था.

बता दें कि इससे पहले मंगलवार देर रात 1.57 बजे नेपाल सीमा से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था. इसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 90 किलोमीटर दूर पूर्व-दक्षिण-पूर्व की तरफ नेपाल में था. भूकंप के बाद देर रात पूरे उत्तर भारत में जोरदार झटके महसूस किए गए थे.

नेपाल के दोती जिले में 6 की मौत

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में जब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे तभी नेपाल में भी इसका असर दिखाई दिया. पड़ोसी देश के दोती जिले में भूकंप के बाद एक घर गिरने से लगभग 2:12 बजे 6 लोगों की मौत हो गई. कई इलाकों में तो एक के बाद एक तीन झटके महसूस किए गए. इसके बाद फिर 3:15 बजे फिर 3.6 की तीव्रता पर भूकंप महसूस किया गया.

उत्तराखंड में सुबह फिर लगे थे झटके

नेपाल में आए भूकंप करीब साढ़े चार घंटे बाद उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.3 मैग्नीट्यूड मापी गई. भूकंप का केंद्र 5 किलोमीटर गहराई में था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights