उत्तराखंडराजनीतीराज्य

उत्तराखंड में वोटिंग के बाद BJP में कलह, MLA ने कहा- अध्यक्ष मदन कौशिक गद्दार, BSP उम्मीदवारों का किया समर्थन

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में कलह सामने आ गई है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक के खिलाफ लक्सर सीट से भाजपा विधायक संजय गुप्ता ने मोर्चा खोलते हुए उन्हें देशद्रोही बताते हुए पार्टी से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

विधायक संजय गुप्ता ने आरोप लगाया कि उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक ने इस चुनाव में पार्टी की हार सुनिश्चित करने के लिए कई भाजपा उम्मीदवारों के खिलाफ काम किया। गुप्ता ने कहा कि कौशिक ने मेरे खिलाफ चुनाव लड़ रहे बसपा प्रत्याशी का समर्थन किया। वह देशद्रोही है। मैं भाजपा नेतृत्व से उन्हें पार्टी से बर्खास्त करने की मांग करता हूं।

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में लोगों ने भारी संख्या में मतदान कर इतिहास रच दिया है. मुझे उम्मीद है कि नई सरकार उत्तराखंड के उज्ज्वल भविष्य के लिए काम करेगी।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 65 प्रतिशत से अधिक मतदान

उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को हुए चुनाव में 65 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया, जहां ईवीएम में 632 उम्मीदवारों के भाग्य को सील कर दिया गया था।

सौम्या, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखंड ने कहा कि राज्य के सभी 11697 मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा और 65.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि, उन्होंने कहा कि इस मतदान प्रतिशत के आंकड़ों को अंतिम मिलान के बाद संशोधित किया जा सकता है।

सौम्या ने कहा कि कुछ जगहों पर ईवीएम मशीनों और वीवीपीएटी में तकनीकी खराबी की सूचना मिली थी, लेकिन सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा उन्हें तुरंत रिजर्व मशीनों से बदल दिया गया।

सभी 13 जिलों में सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें लगी रहीं. सौम्या ने बताया कि शाम छह बजे तक मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाताओं का मतदान हुआ.

वर्ष 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में 65.56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, जबकि वर्ष 2012 में 67.22 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

कई मतदान केंद्रों पर 100 साल के बच्चे भी वोट डालने पहुंचे। बागेश्वर जिले के कपकोट विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे 100 वर्षीय नारायण सिंह कपकोटी. जिला प्रशासन ने उन्हें शॉल भेंट कर सम्मानित किया। वहीं 100 वर्षीय विश्वेश्वरी देवी भी अपने पोते-पोतियों के साथ कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर लाठी लेकर पहुंची और वोट डाला. इसके अलावा गर्भवती महिलाएं व दिव्यांगजन डोली में बैठकर मतदान करने पहुंचे।

वहीं उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों से मिली जानकारी के अनुसार करीब 10 गांवों के मतदाताओं ने अपनी समस्याओं का समाधान नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए मतदान का बहिष्कार किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights