ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा में रामलीला के लिए 55 फीट का बन रहा है धनुष

ग्रेटर नोएडा। शहर में तीन मुख्य स्थानों पर रामलीला का भव्य मंचन को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। शहर के सेक्टर पाई-1, साइट-4 और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौड़ सिटी की रामलीलाओं सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए पदाधिकरियों ने कमर कस ली हैं। रामलीलाओ में सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे भी कड़ी नजर रखी जाएगी। साथ ही साइप में 55 फीट का धनुष बनाया जा रहा है,जिनको 50 फीट की ऊँचाई पर भगवान राम तोड़ेगे। साथ ही ग्रेनो वेस्ट की रामलीला में 400 स्क्वायर फीट की एलईडी लगाई जाएगी। डिजिटल तरीके से मंचन को लोग देख सकेंगे।

साइट-4 में 55 फीट का बनाया गया धनुष, 20 सीसीटीवी कैमरे लगे

ग्रेनो के साइट-4 स्थित सेंट्रल पार्क में ग्रेटर नोएडा श्री रामलीला कमेटी की तरफ से 27 सितंबर से रामलीला मंचन होगा। इसके लिए तैयारी ली जा रही है, दर्शकों व कलाकारों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कमेटी ने बेहतर व्यवस्था की है। अध्यक्ष मनजीत सिंह ने बताया कि रामलीला मंचन के लिए 55 फीट का धनुष बनाया गया है। इसको भगवान श्रीराम 50 फीट ऊँचाई पर खंडित करेंगे। ये आकर्षण का केंद्र रहेगे। साथ ही बापू की जयंती पर चश्मा, चरखा रहेगा। पूरे प्रांगण में करीब 10 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके साथ-साथ ग्राउंड में तीन लेयर की सुरक्षा रहेगी। सुरक्षा के लिए 40 गार्ड सहित पुलिसकर्मी भी तैनात रहेगे। सीसीटीवी कैमरे ग्राउंड के सभी गेट, स्टेज और अन्य स्थानों पर लगाए जाएगे। सभी की देखरेख के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनेगा। रामलीला मंचन के बीच के दिनों और दशहरे पर एक ड्रोन की व्यवस्था की गई है। इसके साथ दो एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी।

400 स्क्वायर फीट की लगाई जाएगी एलईडी स्क्रीन

ग्रेनो वेस्ट में गौड़ सिटी स्थित राधा क्रष्ण पार्क में ग्रेनो वेस्ट श्री रामलीला सेवा ट्रस्ट की तरफ से रामलीला मंचन का आयोजन 26 सिंतबर से होगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा व सदस्य मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि परिसर में मंचन को देखने के लिए 400 स्क्वायर फीट की एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। साथ ही इस बार सुरक्षा के नजरिए को देखते हुए कई इंतेजाम किए गए है। इस बार मंचन के दौरान पार्क में करीब 24 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएगे। इसके पूरे पार्क में तीन लेयर सिक्योरिटी रहेगी। साथ ही कन्या पूजन के लिए भी एक कार्यक्रम रखा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights