राष्ट्रीय

5G सेवाओं से गोवा में बढ़ेंगे साइबर अपराध, डीजीपी जसपाल सिंह का बयान

गोवा के पुलिस महानिदेशक (DGP) जसपाल सिंह ने आशंका जताई है कि 5जी सेवाओं की शुरुआत से प्रदेश में साइबर अपराधों में बढ़ोतरी होगी. शुक्रवार (23 दिसंबर) को गोवा पुलिस आइडियाथॉन-2022 में बोलते हुए डीजीपी ने कहा कि 5जी सेवाओं के लॉन्च के बाद बड़ी संख्या में डिवाइस हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा से जुड़ जाएंगे, इसलिए साइबर अपराधों में इजाफा होने की संभावना है.

गोवा डीजीपी जसपाल सिंह के नेतृत्व में लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसियों के लिए 5जी टेक्नोलॉजी पर विचार विमर्श के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. यह कार्यक्रम दक्षिण गोवा में साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन की ओर से आयोजित किया गया था.

वित्तीय धोखाधड़ी की चिंताओं पर चर्चा

5 जी सर्विस के बाद अवैध रूप से पहुंच और यातायात प्रबंधन में बाधा आने की संभावना पर भी प्रकाश डाला गया. इसके अलावा वित्तीय धोखाधड़ी पर 5जी तकनीक के प्रभाव को लेकर भी चर्चा हुई. बेहतर केवाईसी और फाइनेंशियल इकोसिस्टम की 360 डिग्री सुरक्षा सुनिश्चित करने में 5जी कैसे फायदेमंद हो सकता है, इस पर भी प्रकाश डाला गया. फिनटेक नेटवर्क और साथ ही क्रिप्टो प्लेटफॉर्म के माध्यम से बढ़ती धोखाधड़ी की चिंताओं पर चर्चा के साथ संभावित सुरक्षा उपायों पर चर्चा की गई.

5जी टेक्नोलॉजी से बदलावों पर मंथन

5जी टेक्नोलॉजी (5G Technology) को लेकर इस कार्यक्रम में सभी हितधारकों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई. इस कार्यक्रम का एक उद्देश्य पुलिस कर्मचारियों को उन बदलावों के बारे में संवेदनशील बनाना था, जो भविष्य में आने वाले हैं. कार्यक्रम का मकसद ये था कि पुलिस आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहे. इस कार्यक्रम में पुलिस, शिक्षाविद और उद्योग जगत से कई लोग मौजूद थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button