उत्तर प्रदेश

UP Board Exams 2023: CM योगी ने दी शुभकामनाएं, यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से शुरू

लखनऊ। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से शुरू हो गई है। मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने सभी छात्र छात्राओं को शुभकामनांए दी हैं। उन्‍होंने कहा यूपी बोर्ड समेत अन्य शैक्षिक बोर्डों की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे विद्यार्थियों को मेरी स्नेहपूर्ण शुभकामनाएं! आप सभी लोग बिना किसी तनाव के पूरे मन से परीक्षा में शामिल होइए। आपके द्वारा किए गए परिश्रम से निश्चित ही मनोनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे।

पहले दिन हाईस्कूल में हिंदी की परीक्षा सुबह आठ बजे से 11.15 मिनट तक होगी। जबकि इंटर में सैन्य विज्ञान और दूसरी पाली में दो से 5.15 बजे हिंदी और सामान्य हिंदी की परीक्षा है। बोर्ड परीक्षा में नकल पर निगरानी के लिए सभी केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से लिंक किया गया है। जिस पर जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से भी निगरानी की जाएगी। बोर्ड की वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तर पुस्तकों की हेराफेरी व उनके दुरुपयोग को रोकने के लिए इस बार वर्ष क्रमांक, सुरक्षा कोड और उत्तर पुस्तक को दो रंग में दिया जा रहा है।

हाईस्कूल ‘अ’ गहरे लाल रंग में लिखा हुआ है। हाईस्कूल ‘ब’ मजेंटा पिंक में है। इंटर की ‘अ’ वायलेट डार्क रंग और ‘ब’ कापी ब्राउन डार्क रंग में मिलेगी। हाईस्कूल में सावधानी से भरें ओएमआर शीट हाईस्कूल में छात्र-छात्राओं को इस बार ओएमआर शीट पर 20 अंकों की परीक्षा देनी होगी। यदि किसी छात्र की ओएमआर शीट पर कोई त्रुटि हो जाती है तो उसके लिए यूपी बोर्ड ने दूसरी पीले रंग की ओएमआर शीट देने की व्यवस्था की है। छात्र-छात्राओं को ओएमआर शीट भरते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। ताकि कोई गलती न हो। इस पर किसी भी तरह की ओवर राइटिंग व कटिंग होने पर अंक नहीं मिलेंगे।

इसका ध्यान रखें परीक्षार्थी

  • मोबाइल या किसी भी तरह की इलेक्ट्रानिक उपकरण लेकर परीक्षा देने मत जाएं।
  • प्रवेश पत्र और पेन, पेंसिल के अलावा कुछ भी मत रखें।
  • अपने साथ पारदर्शी बाक्स रख सकते हैं।
  • सबसे पहले प्रश्नपत्र को ध्यान से पढ़ें, उसमें दिए निर्देश को समझने के बाद ही उत्तर लिखें।
  • खंडवार प्रश्नों का उत्तर खंडवार ही लिखें।
  • प्रश्नपत्र में जिन प्रश्नों का उत्तर स्पष्ट है, उसे पहले लिखने की कोशिश करें।
  • सभी प्रश्न को हल करें।

 

प्रयागराज में 328 केंद्रों पर हो रही परीक्षा

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की गुरुवार से शुरू हो रही परीक्षा के लिए जिले में 328 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें कुल 220840 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस बार इंटरमीडिएट के लिए 112804 और हाईस्कूल के लिए 107946 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। नकल विहीन परीक्षा के लिए तीन सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी स्तर के आठ जोनल मजिस्ट्रेट, खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार सहित 25 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। डीआइओएस पीएन सिंह ने बताया कि सभी केंद्रों की निगरानी सीसी कैमरे से की जाएगी। जिला स्तर पर बने कंट्रोल रूम से प्रत्येक केंद्र को जोड़ा गया है। यदि कहीं भी परीक्षा ड्यूटी में शिथिलता मिली तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सुलतानपुर में सघन तलाशी के बाद छात्रों को द‍िया गया प्रवेश

जिले के 132 परीक्षा केंद्रों यूपी बोर्ड की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है। इसमें 88,024 परीक्षार्थी शामिल होंगे। 3,254 कक्ष निरीक्षक तैनात किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी कैमरे से निगरानी में होगी। नकल माफिया की गतिविधियों पर स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की नजर है। जिले के आला अधिकारी व्यवस्था की निगरानी करेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक सतेंद्र कुमार सिंह ने परीक्षा के लिए माकूल प्रबंध किए जाने का दावा किया है। इस बीच जिला मुख्यालय स्थित जी आई सी व जीजीआईसी समेत अन्य केंद्रों पर सघन तलाशी के बाद छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है।

लखनऊ में राजकीय जुबली इंटर कालेज में कंट्रोल रूम

जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि जिले में सभी केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से जोड़ दिया गया है। स्ट्रांग रूम से लेकर परीक्षा कक्ष में इस कैमरे से निगरानी की जा रही है। जिला स्तर पर राजकीय जुबली इंटर कालेज में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां 11 कंप्यूटर लगाए गए हैं। एक कंप्यूटर पर 12 केंद्रों को देखा जा रहा है।

टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें

यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल आदि की शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 18001805310 और 19001805312 की जा सकती है। इसके अलावा 9415866899 वाट्सएप भी किया जा सकता है।

लखनऊ में यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के ल‍िए सख्‍त बंदोबस्‍त

चार जोनल मजिस्ट्रेट, 5122 कक्ष निरीक्षक की तैनाती परीक्षा के लिए चार जोनल मजिस्ट्रेट, 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 126 स्टेटिक मजिस्ट्रेट, छह सचल दल, 127 केंद्र व्यवस्थापक और 5122 कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है। जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम का नंबर 0522- 4008173 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button