अंतर्राष्ट्रीय

फ्लाइट्स रद करने पर आमने-सामने आए चीन और अमेरिका, जानें- आखिर क्‍या है पूरा मामला

बीजिंग की कार्रवाई के बाद अमेरिका ने अमेरिका से चीन के लिए 44 उड़ानें रद्द कर दी हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अमेरिका ने यह कार्रवाई कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार का हवाला देते हुए की है। आपको बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका की डेल्टा एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस के कुछ यात्रियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद चीन ने इन कंपनियों की उड़ानों के चीन में प्रवेश पर रोक लगा दी थी। अमेरिका ने चीन के इस कदम को अनुचित करार दिया था।

शुक्रवार को अमेरिका की ओर से चीन के लिए उड़ानें रद्द करने का आदेश जारी किया गया। अमेरिका के इस आदेश के बाद दोनों देशों के बीच पुराना विवाद और बढ़ गया है. चीन ने अमेरिका द्वारा लिए गए फैसले को जनहित के खिलाफ बताया है। अमेरिकी आदेश के तहत 30 जनवरी से 29 मार्च के बीच एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस, चाइना सदर्न एयरलाइंस और शियामेन एयरलाइंस की 44 उड़ानें रद्द रहेंगी।

कार्रवाई के बाद चीन स्थित ग्लोबल टाइम्स ने अधिकारियों और विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिका का यह कदम ”अनुचित” है. अमेरिका की कार्रवाई का दोनों देशों के बीच पहले से ही तंग उड़ान आपूर्ति पर भारी असर पड़ेगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 31 दिसंबर से, चीनी अधिकारियों ने कुछ यात्रियों के कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद 20 यूनाइटेड एयरलाइंस, 10 अमेरिकन एयरलाइंस और 14 डेल्टा एयर लाइन्स उड़ानों को निलंबित कर दिया है।

कोरोना मामलों में वृद्धि के बीच चीनी राजधानी पहले ही हजारों उड़ानें निलंबित कर चुकी है। चीनी अधिकारियों ने कड़े सीमा प्रतिबंधों और लॉकडाउन के साथ सख्त “शून्य-कोविड” दृष्टिकोण अपनाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button