अंतर्राष्ट्रीय

चीन की डगमगा रही अर्थव्यवस्था, 24-सदस्यीय पोलित ब्यूरो की बैठक में अधिकारियों ने किए बड़े दावे

चीन सरकार के रवैये के कारण कई विदेशी कंपनियां देश छोड़ चुकी हैं और कई कंपनियां छोड़ने की तैयारी में हैं। वहीं दूसरी ओर कोरोना संकट ने चीन की अर्थव्यवस्था को भी भारी नुकसान पहुंचाया है। चीन सरकार दुनिया भर में अपनी गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है। चीनी सरकार इस सप्ताह पोलित ब्यूरो की एक बड़ी बैठक से पहले अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई बिंदुओं पर काम कर रही है। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए पहली छमाही में देश के आर्थिक प्रदर्शन की गहराई से समीक्षा की जाएगी।

पिछले सप्ताह में, अधिकारियों ने देश के विशिष्ट क्षेत्रों में निजी और विदेशी निवेशकों के लिए अधिक अनुकूल निवेश माहौल सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कई वादे किए हैं लेकिन वे बड़े पैमाने पर व्यापक उपाय थे, जिनमें कुछ ठोस विवरणों का अभाव था। चीनी विशेषज्ञों ने भी हाल के सप्ताहों में संकेत दिया कि वे अपनी नीति के समर्थन में एक न्यायपूर्ण वातावरण तैयार होने की पूरी संभावना के तहत काम करेंगे।

निजी व्यवसाय

सोमवार को चीन की आर्थिक योजना एजेंसी ने निजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए कई उपायों की घोषणा की। चीनी सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी ने बुधवार को एक संयुक्त प्रतिज्ञा के बाद निजी कंपनियों के साथ राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के समान व्यवहार करने की कसम खाई। बीजिंग ने बौद्धिक संपदा और भूमि अधिकार से लेकर वित्त और श्रम आपूर्ति तक के क्षेत्रों में उचित व्यवहार सुनिश्चित करने का भी वादा किया।

एनडीआरसी ने कहा कि वह परिवहन, जल संरक्षण, स्वच्छ ऊर्जा, नए बुनियादी ढांचे, उन्नत विनिर्माण और आधुनिक कृषि सुविधाओं जैसे क्षेत्रों में निजी निवेश का समर्थन करेगा।

साथ ही, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना और स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ फॉरेन एक्सचेंज ने कंपनियों को विदेशी स्रोतों से अधिक उधार लेने की अनुमति देने के लिए अपने इंटरकंपनी वित्तपोषण दिशानिर्देशों को समायोजित किया है।

विशेष रूप से, चीन के “शून्य कोविड” से प्रारंभिक पुनर्प्राप्ति के बाद से कमजोर आर्थिक विकास के बीच व्यापार तंत्र आम तौर पर खराब हो गया है।

पिछले तीन वर्षों में ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा समेत इंटरनेट प्लेटफॉर्म कंपनियों पर सरकारी कार्रवाई का असर देखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button