व्यापार

Education Loan लेने से पहले चेक करें ये जरूरी बातें, तुरंत क्लियर हो जाएगी आपकी एप्लीकेशन

कई बार कुछ छात्रों को पढ़ाई पूरी करने के लिए एजुकेशन लोन लेना पड़ता है. पैसे की कमी या कई बार पूरी फंडिंग न हो पाने से लोन लेने की जरूरत आ जाती है. एजुकेशन लोन की सुविधा यूं तो एक बेहतरीन विकल्प लगता है जिससे पढ़ाई में बाधा नहीं आती लेकिन एजुकेशन लोने लेने के लिए आगे बढ़ने से पहले कुछ बातों की जानकारी जरूर कर लें. इन बिंदुओं के बारे में पता करने के बाद ही कोई भी कदम आगे बढ़ाएं.

सबसे पहले रिसर्च करें

किस बैंक से लोन लेना है, उसके लिए औपचारिकताएं क्या हैं, लोन का इंट्रेस्ट रेट क्या है, पेबैक शेड्यूल क्या है और दूसरे डायरेक्ट या इनडायरेक्ट चार्जेस क्या हैं. सभी का पता लगाने के बाद ही आगे बढ़ें. पहले ये भी चेक कर लें कि एजुकेशन लोन के लिए कौन सी बैंक ज्यादा अच्छे ऑफर देती है. किसकी रेपो कैसी है और कौन सी बैंक की इमेज इस मामले में ठीक नहीं है. सब पता करने के बाद ही आगे बढ़ें.

री-पेमेंट की कंडीशन पता कर लें

री-पेमेंट कैसे होगा, ये कैसे देना है और कितने सालों में इसकी वापसी करनी है. अगर लोन समय से नहीं दे पाते हैं तो क्या पैनल्टी है और इसके लिए आपको कितना इंट्रेस्ट देना होगा, ये सब पता करने के बाद ही आगे बढ़ें और लोन स्वीकार करें. एक बार लोन लेने के बाद आप वापसी नहीं कर सकते इसलिए ये भी देख लें कि आपके लिए इसे चुकता करना कैसे संभव होगा.

जितनी जरूरत हो उतना ही लोन लें

लोन लेते समय तो बड़ा अच्छा लगता है कि इससे पढ़ाई के साथ ही दूसरी छोटी जरूरतें भी पूरी हो जाएं तो बढ़िया है लेकिन ये ऑप्शन ठीक नहीं है. याद रखिए की आज जो लोन जरूरतें पूरी कर रहा है, कल उसे चुकता करने के लिए आपको बहुत इंट्रेस्ट देना होगा. जितना पैसा आप लेते हैं उससे कहीं ज्यादा वापस करना होता है. इसलिए अपनी पढ़ाई की जरूरत के मुताबिक ही कर्ज लें.

ईमानदारी से फैसला करें 

जो भी पढ़ाई आप करने जा रहे हैं, या जो डिग्री आप लेने जा रहे हैं, उससे भविष्य में अच्छी नौकरी मिलने या अच्छा काम शुरू होने के कितने चांस हैं इस बात को लेकर ईमानदार रहें. कहीं ऐसा न हो कि जिस पढ़ाई के लिए आप कर्ज ले रहे हैं, वो बाद में आपको इतनी कमाई भी न कराए कि कर्जा उतारना आपके लिए जी का जंजाल बन जाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button