लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इस फल को खाने से डायबिटीज सहित इन समस्याओं से मिलेगा आराम

नई दिल्ली। पीले, बैंगनी, लाल या काले रंग का यह फल आकार में गोल या अंडाकार होता है। जो बाहर से हार्ड और चिकना होता है। भारत में इसे कृष्णा फल भी कहा जाता है। इस फल में विटामिन ए, सी के साथ ही डायटरी फाइबर और कई तरह के मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में…

1. वजन कम करने में मददगार

इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसकी वजह से बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा ये फल मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को भी तेज कर देता है जो वजन को मेनटेन रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

2. डायबिटीज़ रोगियों के लिए फायदेमंद

इस फ्रूट का सेवन डायबिटीज़ मरीजों के लिए भी बेहद लाभकारी है। इसमें फिनोल और फ्लेवोनॉयड्स की मात्रा मौजूद होती है जो ब्लड में बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। तो इसे भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

3. हार्ट को रखता है हेल्दी

हार्ट हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है तो इसे हेल्दी रखने के लिए लाइफस्टाइल से लेकर खानपान तक को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। पैशन फ्रूट का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है। हार्ट मसल्स अपना काम सुचारू रूप से कर पाती हैं। इसकी वजह से इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मौजूदगी।

4. बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम

इस फल में फाइबर भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। जिससे भोजन का पाचन सही तरीके से होता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या परेशान नहीं करती। इसके अलावा इस फल को खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर से कम होने लगती है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है।

5. इम्युनिटी बनाता है स्ट्रॉन्ग

पैशन फ्रूट में विटामिन सी, ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करते हैं जिससे कई तरह की संक्रामक बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights