व्यापार

Post Office की इस योजना में मिल रहा Bank FD से बेहतर ब्याज, निवेश के साथ उठाएं टैक्स बचत का भी फायदा

आम लोगों से लेकर सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) के लिए निवेश के कई विकल्प खुल चुके हैं. पिछले कुछ समय से दरों में बढ़ोतरी से फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) से लेकर पोस्ट ऑफिस के स्कीमों में बदलाव हुआ है. हाल ही में अभी केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के ब्याज में इजाफा किया था. इन योजनाओं में टैक्स बचाने वाली भी स्कीम शामिल हैं. वहीं दूसरी ओर फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज में इजाफा होने से सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज मिल रहा है.

अगर आप टैक्स बचाने के लिए योजनाओं में निवेश का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको ऐसी कुछ पोस्ट ऑफिस की स्कीमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. इन स्कीमों में नेशनल सेविंग स्कीम और टाइम डिपॉजिट जैसे विकल्प शामिल हैं.

पोस्ट ऑफिस की ये योजनाएं कितना दे रही ब्याज 

केंद्र सरकार ने अप्रैल से जून तिमाही के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के ब्याज दर में 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी. वहीं पिछली तिमाही के दौरान एनएससी का ब्याज 7 फीसदी था और अब ये बढ़कर 7.7 फीसदी हो चुका है. वहीं टाइम डिपॉजिट के ब्याज में भी बढ़ोतरी हुई है, जो बढ़कर 7.5 फीसदी हो चुका है. इसके अलावा, बाकी की छोटी बचत योजनाओं के ब्याज में इजाफा किया गया है.

कौन सा बैंक कितना दे रहा एफडी पर ब्याज 

देश के प्रमुख बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर अधिकतम ब्याज दे रही है. एचडीएफसी बैंक 7 फीसदी का ब्याज, एक्सिस बैंक 7 फीसदी, बैंक ऑफ बड़ौदा 6.5 फीसदी, सेंट्रल बैंक 6.7 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक 7 फीसदी, इंडसइंड बैंक 7.25 फीसदी, डीसीबी बैंक 7.6 फीसदी, यस बैंक 7 फीसदी और आईडीएफसी बैंक भी 7 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं. ये सभी ब्याज समान टेन्योर के लिए दिए जा रहे हैं.

कितनी होगी टैक्स की बचत 

अगर आप एनएससी में पैसा जमा करते हैं और आप ओल्ड टैक्स रिजिम का विकल्प चुना है तो आप 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये सालाना टैक्स की बचत कर सकते हैं. दूसरी ओर आप टैक्स सेविंग एफडी के तहत भी आप 1.5 लाख रुपये तक का सालाना टैक्स बचा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights