लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी में भी ज़रूर खाएं अखरोट, ताकि बेबी को मिलें ये बड़े फायदे!

गर्भावस्‍था के नौ महीनों के दौरान शिशु के सही विकास के लिए मां को संतुलित और पौष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है। इस समय महिलाओं को सूखे मेवे भी खाने के लिए कहा जाता है जिसमें अखरोट का नाम भी शामिल है।
हालांकि, गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी डायट में अखरोट को शामिल करने से पहले यह जान लेना चाहिए कि प्रेगनेंसी में अखरोट खाना चाहिए कि नहीं।

​प्रेगनेंसी में अखरोट खाना चाहिए या नहीं

जी हां, गर्भवती महिला अखरोट का सेवन कर सकती है। अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्‍त होते हैं जाे मस्तिष्‍क के कार्यों में मदद करते हैं और नसों को स्‍वस्‍थ रखते हैं। अखरोट में कई तरह के पोषक तत्‍व जैसे कि प्रोटीन, विटामिन, खनिज पदार्थ और एंटीऑक्‍सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व गर्भवती महिला के स्‍वास्‍थ्‍य और शिशु के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

​प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे

प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे इस प्रकार हैं :

  • अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन गर्भस्‍थ शिशु के मस्तिष्‍क और आंखों के विकास में मदद करते हैं। इनमें स्‍टेरोल होता है जो ब्‍लड कोलेस्‍ट्रोल लेवल को कंट्रोल करता है और शरीर में गुड कोलेस्‍ट्रोल को बढ़ाता है।
  • अखरोट रक्‍त वाहिकाओं को आराम देता हैऔर हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है। इस सूखे मेवे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट प्रेगनेंट महिला के इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करते हैं। इसमें कॉपर भी होता है जो शिशु के विकास में मदद करता है।
  • डिलीवरी के बाद पोस्‍टपार्टम डिप्रेशन से बचने के लिए महिलाएं अखरोट खा सकती हैं। इसमें मेलाटोनिन के स्‍तर को नियंत्रित करने की भी शक्‍ति होती है जिससे प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में अच्‍छी नींद आने में मदद मिलती है।
  • इनमें मैंगनीज होता है जो शिशु की हड्डियों और कार्टिलेज के विकास के लिए जरूरी होता है। रोजाना की जरूरत का आधा मैंगनीज एक बार अखरोट खाने से पूरी हो सकती है।

​अखरोट कितने खाने चाहिए

प्रेगनेंट महिला रोज लगभग 30 ग्राम तक अखरोट खा सकती है। ये एक तिहाई कप या 10 साबुत अखरोट जितना है। अगर आप इससे अधिक मात्रा में अखरोट खाती हैं तो वजन बढ़ने और पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

​ज्यादा अखरोट खाने के नुकसान

प्रेगनेंट महिला के निर्धारित मात्रा से अधिक अखरोट खाने की वजह से निम्‍न समस्‍याएं हो सकती हैं :

  • पाचन संबंधी परेशानियां जैसे कि दस्‍त और पेट फूलने की दिक्‍कत हो सकती है। अगर आपको किसी फूड से एलर्जी है तो अखरोट का सेवन सावधानीपूर्वक करें क्‍योंकि ये एलर्जी के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है।
  • अखरोट आयरन के अवशोषण में भी बाधा पैदा कर सकता है जिससे एनीमिया की शिकायत हो सकती है। अखरोट में कैलोरी अधिक होती है इसलिए ज्‍यादा अखरोट खाने से मोटापा हो सकता है।

​अखरोट खाने का सही तरीका क्या है

3 से 4 अखरोट लें और उन्‍हें काटकर एक चम्‍मच शहद मिलाकर एक गिलास पानी के साथ खा लें। इससे सिरदर्द, अनिद्रा और तनाव से राहत मिलती है।

आप दिन में स्‍नैक के तौर पर भी अखरोट खा सकती हैं। अखरोट के ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभ पाने के लिए इन्‍हें भिगोकर खाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button