व्यापार

हो जाएं सावधान, बंद रहेंगे बैंक, जाने कब

नई दिल्ली। डिजिटल बैंकिंग के बढने से काफी कुछ बदला है। अब कई काम ऐसे हैं, जो बिना बैंक की ब्रांच जाए किए जा सकते हैं जबकि डिजिटल बैंकिंग आने से पहले ऐसा नहीं होता है। तब बैंकिंग से जुड़े हर काम के लिए बैंक जाना होता है। ऐसे में अगर कभी बैंक बंद हो तो काम नहीं होता था, जो आम लोगों को लिए परेशानी का कारण बनता था। लेकिन, डिजिटल बैंकिंग ने बैंक से जुड़े कामों को आम आदमी के लिए आसान कर दिया है। अब आप घर बैठे-बैठे बैंक से जुड़े तमाम काम मिनटों में कर सकते हैं।

हालांकि, अभी भी कुछ काम ऐसे हैं, जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ता है। जैसे- चेक क्लियरेंस या KYC के लिए आपको बैंक की ब्रांच में जाना ही पड़ता है। ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए कि बैंक कब खुला रहेगा और कब बंद रहेगा। फरवरी का महीना करीब-करीब जा चुका है। इसलिए, हम आपको मार्च महीने के बैंक हॉलिडे (Bank Holidays) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। मार्च में साप्ताहिक अवकाश मिलाकर अलग-अलग जोन में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे।

RBI के अनुसार, मार्च 2022 में त्योहारों और अन्य विशेष अवसरों के कारण अलग-अलग जोन में कुल सात दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा रविवार और हर महीने की दीसरे तथा चौथे शनिवार को बैंक बंद ही रहते हैं।

बैंकों की छुट्टियां

  1. 1 मार्च : महाशिवरात्रि के मौके पर कानपुर, जयपुर, जम्मू, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, बेलापुर, कोच्चि, लखनऊ, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर, चंडीगढ़, देहरादून, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
  2. 3 मार्च: लोसार के मौके पर गंगटोक में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  3. 4 मार्च: चपचार कुट के मौके पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।
  4. 6 मार्च: रविवार की छुट्टी।
  5. 12 मार्च: महीने का दूसरा शनिवार (छुट्टी)।
  6. 13 मार्च: रविवार की छुट्टी।
  7. 17 मार्च: होलिका दहन के चलते लखनऊ, कानपुर, देहरादून और रांची जोन में छुट्टी रहेगी।
  8. 18 मार्च: होली/Dhuleti/डोल जात्रा के मौके पर कोलकाता, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, कोच्चि, चेन्नई, इंफाल और तिरुवनंतपुरम के अलावा अन्य सभी जोन में छुट्टी रहेगी।
  9. 19 मार्च: होली/याओसांग के मौके पर भुवनेश्वर, इंफाल और पटना में छुट्टी रहेगी।
  10. 20 मार्च: रविवार की छुट्टी।
  11. 22 मार्च: बिहार दिवस के मौके पर पटना जोन में छुट्टी।
  12. 26 मार्च: महीने का चौथा शनिवार (छुट्टी)।
  13. 27 मार्च: रविवार की छुट्टी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button