खेलमनोरंजन

बांग्लादेश की टीम ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराया

माउंट माउनगनुई: यह बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच 16वां टेस्ट मुकाबला था। बीते 15 मुकाबलों में बांग्लादेश न्यूजीलैंड को नहीं हरा पाया था। लेकिन बुधवार को उसने इतिहास रच दिया। उसने न्यूजीलैंड को पहली बार उसी की धरती पर किसी मैच में हराया। इसके साथ ही अपनी धरती पर लगातार 17 मैच से अजेय चला रहा न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड भी टूट गया।

तेज गेंदबाज इबादत हुसैन (Ebadot Hossain) ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 रन देकर छह विकेट हासिल किए। उनके प्रदर्शन की मदद से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 169 रन पर समेट दिया। माउंट माउनगनुई के मैदान पर बांग्लादेश को मैच के पांचवें दिन जीत के लिए 40 रन का लक्ष्य मिला जो उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मैच के बाद तस्कीन अहमद ने इस जीत को ‘अविश्वसनीय’ बताया। बांग्लादेश की जीत को सेलिब्रेट करने के लिए टीम के फैंस मैदान पर मौजूद थे।

तस्कीन ने कहा, ‘यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। एशिया के बाहर यह हमारी पहली जीत है। हमने प्रक्रिया पर ध्यान दिया। हमने अपना 110 परसेंट दिया। यह जीत वाकई बहुत सुकून देने वाली है।’

बांग्लादेश की न्यूजीलैंड की धरती पर 32 मैच बाद यह पहली जीत है। इससे पहले किसी भी फॉर्मेट में उसने न्यूजीलैंड में जीत हासिल नहीं की थी। इसके साथ ही उसने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा मैच 9 जनवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड ने पांचवें दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 147 रन से की थी। उसके पास सिर्फ 17 रन की बढ़त थी। हालांकि बांग्लादेश ने कमाल का प्रदर्शन किया और सिर्फ 22 रन पर आखिरी पांच विकेट भी हासिल कर लिए। रॉस टेलर (40) आज आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे। इबादत ने उन्हें आउट करके खाता खोला। इसके बाद काइली जैमीसन भी 2 रन बनाकर चलते बने।

तस्कीन अहमद ने 36 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्होंने दिन के पांचवें ओवर में ऑलराउंडर रचिन रविंद्र को आउट किया। रविंद्र 16 के निजी सोकर पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए। इसके साथ ही न्यूजीलैंड का स्कोर 8 विकेट पर 160 रन हो गया।

टिम साउदी को तस्कीन ने अपने अगले ओवर में बोल्ड किया और ट्रेंट बोल्ट 8 रन के निजी स्कोर पर बाउंड्री पर कैच आउट हुए। इसके साथ ही कीवी टीम की पारी का अंत हो गया।

शादमान इस्लाम ने बांग्लादेश की पारी का पहला रन बनाया लेकिन 3 के स्कोर पर वह आउट हो गए। इसके बाद नजमुल हुसैन शंतो 17 रन बनाकर आउट हुए।

कप्तान मोमिनुल हक 13 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके साथ अनुभवी मुशफिकुर रहीम भी क्रीज पर मौजूद थे। रहीम ने विजयी चौका लगाया। वह पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

बांग्लादेश ने इससे पहले न्यूजीलैंड में नौ टेस्ट मैच खेले थे और हर बार उसे हार मिली थी। हालांकि इस मैच में चौथे दिन वह जीत के करीब पहुंच गया था। उसके चोटी के छह बल्लेबाजों ने हाफ सेंचुरी लगाते हुए पहली पारी के आधार पर 130 रन की बढ़त हासिल की थी।

मैन ऑफ द मैच इबादत हुसैन, जो पहले एक वॉलीबॉल प्लेयर थे, ने इस मैच से पहले 10 टेस्ट मैचों में 11 विकेट लिए थे। यह मैच उनके लिए करियर का सर्वश्रेष्ठ मुकाबाल साबित हुआ।

पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में कप्तान केन विलियमसन के बिना उतरी थी। वह कोहनी में चोट के चलते इस सीरीज से बाहर हैं। लेकिन इसके बाद भी न्यूजीलैंड को उम्मीद थी कि वह इस युवा बांग्लादेशी टीम को हरा देगी। लेकिन ऐसा हो न सका।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button