उत्तर प्रदेशराज्य

लायन सफारी में ‘बाहुबली’ नामक बब्बर शेर की मौत, डेढ़ साल से चल रहा था बीमार

उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी में मंगलवार की शाम ‘बाहुबली’ बब्बर शेर की मौत हो गई. बीते कुछ दिनों से बब्बर शेर बीमार था और खाना कम खा रहा था. लॉयन सफारी में पिछले 6 महीने में बब्बर शेर को मिलाकर 16वें वन्य जीव की मौत हुई है. बब्बर शेर बाहुबली की मौत की पुष्टि डिप्टी डायरेक्टर के द्वारा प्रेस नोट जारी करके दी गई है.

दरअसल, इटावा में स्थित लॉयन सफारी पार्क पर्यटन केंद्र बना हुआ है. यहां मंगलवार की शाम 6:15 बजे बाहुबली बब्बर शेर इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. वह ‘मेगा कोलन’ नाम की बीमारी से ग्रसित था और लगभग डेढ़ वर्ष से अधिक समय से बीमार चल रहा था.

15 जनवरी 2018 को हुआ था जन्म

पिछले एक महीने से विशेषज्ञों की देखरेख में इलाज चल रहा था. बता दें कि उसका जन्म सफारी पार्क में 15 जनवरी 2018 को हुआ था. इसकी जानकारी सफारी प्रशासन की ओर से दी गई है. सफारी पार्क के डिप्टी डायरेक्टर विनय सिंह के मुताबिक, मथुरा वेटरनरी कॉलेज के विशेषज्ञ के परामर्श के अनुसार बाहुबली का इलाज चल रहा था. उसको समय-समय पर एनिमा देकर फीकल पास कराया जा रहा था. धीरे-धीरे उसकी कठिनाई और बढ़ती चली गई. वह खाना भी नहीं खा पा रहा था.

बरेली के विशेषज्ञों से कराया जाएगा बब्बर शेर का पोस्टमार्टम

पिछले पैरों से खड़े होने में भी दिक्कत थी. 26 नवंबर को वह दोनों पैरों से पैरालिसिस भी हो गया था. सोमवार से वह एक ही स्थिति में लेटा हुआ था और आज शाम 6:15 पर इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. बब्बर शेर का पोस्टमार्टम आईवीआरआई बरेली के विशेषज्ञों और अन्य पशु चिकित्सा अधिकारियों के पैनल से कराया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button