व्यापार

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने एक झटके में की 345 करोड़ रुपये की तगड़ी कमाई, जानें कैसे

एप्पल इंक के सीईओ टिम कुक अपनी अकूत संपत्ति के लिए जाने जाते हैं। अब उन्हें एक बार फिर छप्परफाड़ पैसा मिला है। टिम कुक को 5,11,000 शेयर बेचकर 341 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। कुक ने एक झटके में लगभग 41 मिलियन डॉलर (करीब 341 करोड़ रुपये) कमाए हैं। खास बात यह है कि टिम कुक ने दो साल से ज्यादा समय में टैक्स के बाद अपनी सबसे बड़ी सेल की है। गौरतलब है कि हाल ही आईफोन निर्माता के शेयर उच्चतम स्तर से नीचे चले गए थे।

मंगलवार को यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दी गई फाइलिंग के मुताबिक, टिम कुक ने 5,11,000 शेयर बेचे। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी में उनके पास अभी भी लगभग 3.28 मिलियन (32 लाख) शेयर हैं। इस कंपनी में उन्होंने दो दशकों से ज्यादा समय तक काम किया है।

50% से बढ़कर 75% हो जाएंगे स्टॉक अवॉर्ड्स

ये शेयर सेल कुक की ओर से 2023 के लिए लगभग 40% से $49 मिलियन तक की वेतन कटौती के बाद हुई है।
एप्पल की परफॉर्मेंस से जुड़े उनके स्टॉक अवॉर्ड्स इस साल पहले के मुकाबले 50% से बढ़कर 75% हो जाएंगे। Apple के अन्य अधिकारियों ने भी स्टॉक बिक्री का खुलासा किया है। इसमें सीनियर वाइस प्रेसीडेंट डिर्ड्रे ओ’ब्रायन और कैथरीन एडम्स भी शामिल हैं।

इन्होंने 11.3 मिलियन डॉलर के शेयर बेचे। कुक की आखिरी बड़ी स्टॉक सेल अगस्त 2021 में हुई थी, जब उन्होंने सीईओ के रूप में एक दशक पूरा करने के बाद Apple स्टॉक में $750 मिलियन (लगभग 6 हजार करोड़) से ज्यादा की बिक्री की थी। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, टैक्स में कटौती के बाद उन्होंने लगभग $355 मिलियन (लगभग 3 हजार करोड़) की कमाई की।

ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गए थे शेयर

जुलाई में Apple के शेयर ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गए। तब से 12% से अधिक की गिरावट आई है। कीबैंक कैपिटल मार्केट्स इंक ने कमजोर सेल ग्रोथ आउटलुक का हवाला देते हुए स्टॉक को डाउनग्रेड कर दिया था। बता दें कि अप्रैल में फोर्ब्स ने अरबपतियों की लिस्ट जारी की थी। इसके मुताबिक, 62 साल के टिम कुक की संपत्ति 1.8 अरब डॉलर यानी 14 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। पिछले साल कुक को 99.4 मिलियन डॉलर या 815 करोड़ रुपये की राशि मिली थी। इसमें 30 लाख डॉलर की सैलरी भी शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights