व्यापार

अमूल ने Full Cream Milk के दाम 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए, आज से लागू हुए नए भाव

अमूल ने दूध के दामों में अचानक बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी द्वारा दो महीने के अंदर ही दूसरी बार दूध के दाम बढ़ाए गए हैं. कंपनी ने इस साल तीसरी बार दूध के दाम बढ़ाए हैं. पहली बार मार्च महीने में और दूसरी बार अगस्त महीने में दाम बढ़ाए गए थे. सिर्फ गुजरात में दूध के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के एमडी आरएस सोढ़ी ने बताया, अमूल ने गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.

​​​​​​​यूपी और दिल्ली में 63 रुपये लीटर

बता दें कि कंपनी के इस फैसले से दूध के ग्राहकों को अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी. बढ़ाई गईं नई कीमतें आज यानी शनिवार से लागू कर दी गई हैं. इसे महंगाई के बीच लोगों के लिए एक और झटका माना जा रहा है. दिल्ली में अब एक लीटर फुल क्रीम दूध 61 रुपये में न मिलकर 63 रुपए में मिलेगा. यूपी में भी अमूल का एक लीटर दूध 61 रुपये में मिलता था जो अब 63 रुपये में मिलेगा.

उत्पादन लागत बढ़नी हो सकती है वजह

कंपनी ने अभी दाम बढ़ाने की वजह नहीं बताई है लेकिन माना जा रहा है कि उत्पादन के बढ़े खर्चों की वजह से दाम बढ़ाए गए हैं. पशुओं के चारे का दाम बढ़ने से उत्पादन महंगा हुआ है. ऐसे में कंपनियां मुनाफे के लिए ऐसा कर सकती हैं. पिछली बार जब कंपनी ने दाम बढ़ाए थे तब बढ़ती लागत उसकी वजह बताई गई थी. बता दें कि दिवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है ऐसे में दाम बढ़ाए जाने का असर काफी ज्यादा देखा जाएगा क्योंकि दीवाली में मिठाईयां बनाने के लिए दूध की काफी अधिक मांग हो जाती है. बता दें कि इसके पहले मदर डेयरी ने भी दूध के दाम बढ़ाए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights