राष्ट्रीय

रोहिताश बार्डर पर बीएसएफ के जवानों से मिले अमित शाह, बढ़ाया हौसला

जैसलमेर। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को राजस्थान के जैसलमेर में सीमा सुरक्षा बल के रोहिताश बॉर्डर आउटपोस्ट पर सैनिक सम्मेलन को संबोधित किया। अमित शाह ने बीएसएफ़ जवानों को सीएपीएफ़ भारत कार्ड भी वितरित किए। केन्द्रीय गृह मंत्री ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर फ़ॉरवर्ड पोस्ट का दौरा कर वहां गतिविधियों की जानकारी ली और बीएसएफ़ जवानों के साथ संवाद किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक भी उपस्थित थे।
उन्होंने कहा कि यहां से कुछ दूर ही पाकिस्तान के साथ हुए दोनों युद्धों में सेना के साथ मिलकर बीएसएफ़ के जवानों ने वीरता का परिचय दिया।
केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सीएपीएफ़ भारत आयुष्मान भारत योजना का एक हिस्सा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक बहुत बड़ा निर्णय किया है जिसके तहत सीएपीएफ़ के सभी जवानों और उनके परिवारजनों को भी एक कार्ड दिया जाएगा और वे किसी भी अस्पताल में जाकर उस कार्ड का इस्तेमाल कर अपना और अपने परिजनों का किसी भी बीमारी का इलाज करा सकते हैं। ये एक अत्याधुनिक व्यवस्था है जिससे बीएसएफ़ पर से बहुत बड़ा प्रशासनिक बोझ भी कम हो जाएगा। ना केवल बीएसएफ़, बल्कि सभी सीएपीएफ़ के सभी जवानों और उनके परिजनों के लिए ये व्यवस्था देश के प्रधानमंत्री ने की है। इसके पीछे एक छोटा सा संवेदनशील संदेश है कि प्रतिकूल परिस्थितियों में जो जवान देश की सीमाओं की सुरक्षा करते हैं, उनकी और उनके परिवार के स्वास्थ्य की चिंता का बोझ उसके कंधों पर ना रहे। घर में किसी की भी बीमारी की स्थिति में आपकी उपस्थिति के बिना ही उनका इलाज हो सकेगा। 2 दिसंबर तक लगभग 25 लाख कार्ड देशभर के केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को दे दिए गए हैं और बीएसएफ़ को आज तक साढ़े चार लाख स्वास्थ्य कार्ड वितरित कर दिए गए हैं। अगले वर्ष फरवरी अंत तक सभी लोगो को उनके परिजनों समेत कार्ड देने का लक्ष्य हम पूरा कर पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights