व्यापार

Air India ने सरकार को किया ‘टाटा’, 69 साल बाद कल से हुई Tata की, जानें बड़ी बातें

नई दिल्ली। टाटा संस की सहायक कंपनी टेल्स ने गुरुवार को एयर इंडिया का प्रबंधकीय नियंत्रण संभाल लिया। प्रबंधन ने फैसला किया कि एयर इंडिया को मानव संसाधन जैसी अन्य संपत्तियों के अलावा 140 से अधिक विमान और आठ लोग मिलेंगे। हालांकि, लेन-देन में 14,718 करोड़ रुपये की भूमि और इमारतों सहित गैर-प्रमुख संपत्तियां शामिल नहीं हैं, जिन्हें भारत सरकार के एयर इंडिया एसेट होल्डिंग लिमिटेड (एआईएएचएल) को हस्तांतरित किया जाना है।

साथ ही टाटा को एयर इंडिया का विश्व प्रसिद्ध कला संग्रह नहीं मिलेगा। फिर भी, समूह को 24 एयर इंडिया एक्सप्रेस विमानों के अलावा एयर इंडिया से 117 बड़े और कुछ छोटे विमान मिलेंगे। एयर इंडिया के पास बड़ी संख्या में विमान हैं। उसे इन विमानों को 4,000 से अधिक घरेलू और 1,800 अंतरराष्ट्रीय हवाई मार्गों पर संचालित करने का भी अवसर मिलेगा। इसके अलावा, आठ ब्रांड लोगो टाटा को हस्तांतरणीय होंगे, जिन्हें 5 साल की अवधि के लिए रिटेल करना होगा।

जहां तक ​​राजस्व का सवाल है, एयर इंडिया के समेकित राजस्व का दो-तिहाई से अधिक अंतरराष्ट्रीय बाजार से आता है। आकर्षक स्लॉट और द्विपक्षीय अधिकारों के साथ उत्तरी अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व जैसे भौगोलिक क्षेत्रों में मजबूत स्थिति के साथ, एयरलाइन अभी भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारत की सबसे बड़ी खिलाड़ी है।

इसके अलावा एयर इंडिया का फ़्रीक्वेंट फ़्लायर प्रोग्राम है, जिसके 30 लाख से ज़्यादा सदस्य हैं. समूह को एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का कुल टैलेंट पूल मिलेगा, जो स्थायी और अनुबंध कर्मचारियों सहित 13,000 से अधिक है। केंद्र के साथ हुए समझौते के मुताबिक एक साल तक किसी भी कर्मचारी को नहीं हटाया जाएगा. दूसरे वर्ष में यदि किसी कर्मचारी को हटाना है तो वीआरएस का विकल्प दिया जाएगा।

कर्मचारियों को ग्रेच्युटी, भविष्य निधि और सेवानिवृत्ति के बाद चिकित्सा लाभ दिया जाएगा। आर्थिक रूप से टाटा पर 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज होगा। इसे केंद्र को नकद घटक के रूप में 2,700 करोड़ रुपये का भुगतान करना था। इसके अलावा, टाटा कंपनी को प्रतिदिन 20 करोड़ रुपये के नुकसान की भरपाई के लिए उपाय करने होंगे। समझौते में तीन साल की व्यापार निरंतरता खंड भी है। टाटा को भी कम से कम एक साल के लिए एयरलाइन में 51 फीसदी हिस्सेदारी बनाए रखनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights