व्यापार

रिटायरमेंट के बाद होगी ताबड़तोड़ कमाई, एलआईसी के इस प्लान में सिर्फ करना होगा एक बार निवेश

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) में हर आयु वर्ग के व्यक्ति के लिए पॉलिसी मौजूद है. इनमें से कई स्कीम्स खासी लोकप्रिय हैं और सुरक्षित निवेश के साथ ही निवेश की रकम पर जबरदस्त रिटर्न भी देती हैं. हम बात कर रहे हैं एलआईसी की ऐसी पॉलिसी की, जो आपको हर महीने पेंशन की गारंटी देती है. खास बात ये कि इसमें आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और इसके साथ ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan).

40-80 वर्ष है स्कीम के लिए आयु सीमा

उम्र भर पेंशन की गारंटी देने वाली इस एलआईसी सरल पेंशन स्कीम को 40 साल की उम्र से लेकर 80 साल की उम्र तक का व्यक्ति खरीद सकता है. इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं. इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती है. इसके अलाना डेथ बेनेफिट के मामले में देखें तो, अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस लौटा दी जाती है.

रिटायरमेंट प्लान के तौर पर लोकप्रिय 

हर महीने निश्चित पेंशन देने वाली LIC Saral Pension को एक तरह से रिटायरमेंट प्लान के तौर पर भी देखा जाता है. दरअसल, ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में बिल्कुल फिट बैठती है. मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है. अगर वह रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें निवेश कर सकता है. तो फिर उसे हर महीने पेंशन का लाभ जीवन भर मिलता रहेगा.

निवेश की मैक्सिमम लिमिट नहीं

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप कम-से-कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं. वहीं अधिकतम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है, आप अपने निवेश के हिसाब से पेंशन पा सकते हैं. इस स्कीन में कोई भी व्यक्ति इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है. वह इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीद सकता है. LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी.

लोन की सुविधा भी उपलब्ध

LIC की इस पेंशन पॉलिसी में पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है. सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन भी ले सकते हैं. इस सरल पेंशन स्कीम में एक और खास बात ये है कि जितनी पेंशन आपको मिलनी शुरू होती है, उतनी ही रकम आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी. इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button