व्यापार

डेलॉइट के इस्‍तीफे के बाद अडानी पोर्ट ने नियुक्‍त किया नया ऑडिटर, अब इनके कंधों पर होगी जिम्‍मेदारी

नई दिल्ली : अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) को नया ऑडिटर (Auditor) मिल गया है। अडानी ग्रुप ने अकाउंटिंग फर्म MSKA & Associates को अडानी ग्रुप एंड स्पेशल इकॉनोमिक जोन्स (APSEZ) का ऑडिटर नियुक्त किया है। ग्रुप ने डेलॉयट के स्थान पर कंपनी में नया ऑडिटर रखा है। ग्रुप ने शनिवार को कहा कि कंपनी के ऑडिटर पद से इस्तीफा देने के डेलॉयट (Deloitte) के कारण ठीक नहीं थे। ग्रुप ने कहा कि डेलॉयट ने कंपनी छोड़ने के जो कारण बताए वे कन्वेंसिंग नहीं हैं। शुक्रवार को डेलॉयट ने अडानी पोर्ट के ऑडिटर से इस्तीफा देने का फैसला लिया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि डेलॉयट ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट में उठाई गई चिंताओं के चलते ऑडिटर पद से इस्तीफा देने का फैसला लिया।

कौन है MSKA & Associates?

एमएसकेए एंड एसोसिएट्स भारत में अकाउंटिंग सर्विसेज की पेशकश करती है। यह बीडीओ इंटरनेशनल की एक स्वतंत्र सदस्य फर्म है, जो टॉप 6 ग्लोबल ऑडिट फर्म्स में से एक है। अडानी ग्रुप ने शनिवार को यह जानकारी दी। अडानी ग्रुप ने कहा, ‘मई 2017 से डेलॉयट अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनोमिक जोन्स का वैधानिक ऑडिटर है। जुलाई 2022 में APSEZ ने डेलॉयट को 5 साल के एक और कार्यकाल के लिए अपने वैधानिक ऑडिटर के रूप में फिर से नियुक्त किया था।’

कंपनी के साथ थे मतभेद

माना जाता है कि कुछ ट्रांजैक्शंस को लेकर डेलॉयट के कंपनी के मैनेजमेंट के साथ मतभेद है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। अडानी पोर्ट ने हाल में अपनी जून तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 80 परसेंट उछलकर 2,119.38 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल समान तिमाही में यह 1,177.46 करोड़ रुपये रहा था।

3 सौदों को लेकर खड़े किये थे सवाल

डेलॉयट ने कंपनी के खातों पर अपनी टिप्पणी में 3 सौदों को लेकर सवाल खड़ा किया था। इसमें अनुबंधकर्ता से वसूली जाने वाली राशि शामिल है जिसका जिक्र हिंडनबर्ग रिपोर्ट में भी किया गया था। डेलॉयट हैसकिन्स एंड सेल्स ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 की चौथी तिमाही और पूरे वित्त वर्ष के ऑडिट के बारे में अपनी रिपोर्ट में तीन यूनिट्स के साथ सौदों को हाइलाइट किया था। हालांकि, एपीएसईजेड का कहना था कि इन इकाइयों का समूह की कंपनियों से कोई लेना-देना नहीं है। ऑडिटर ने साथ ही कहा था कि वह कंपनी के बयान को सत्यापित नहीं कर सकती, क्योंकि इसके सत्यापन को लेकर कोई स्वतंत्र जांच नहीं हुई है।

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर

अडानी पोर्ट्स का शेयर (Adani Ports Share) शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुआ था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर 0.28 फीसदी या 2.25 रुपये की गिरावट के साथ 800.65 रुपये पर बंद हुआ था। इस शेयर का 52 वीक हाई 987.90 रुपये है। वहीं, 52 वीक लो 394.95 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप शुक्रवार को बीएसई पर 1,72,951.52 करोड़ रुपये था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights