ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

गौतम बुद्ध नगर में लगातार हो रही है लिफ्ट ख़राबी की वजह से दुर्घटनायें

गौतम बुद्ध नगर में लगातार हो रही है लिफ्ट ख़राबी की वजह से दुर्घटनायें, लगभग पांच साल से फाइलों में पड़ा है उत्तर प्रदेश लिफ्ट्स बिल का ड्राफ्ट गौतम बुद्ध नगर विकास समिति ने ज़ेवर विधायक धीरेंद्र सिंह से मुलाक़ात कर एक्ट लागू कराने की माँग।

गौतम बुध नगर में लिफ्ट एक्ट नियम लागू करने के लिए गौतम बुद्ध नगर विकास समिति लगातार प्रयास कर रही है और इसी क्रम में समिति के सदस्यों ने विधायक धीरेद्र सिंह को ज्ञापन दिया।

गौतमबुद्ध नगर समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय ने बताया कि लगभग पांच साल से फाइलों में है लिफ्ट्स बिल का ड्राफ्ट लेकिन अभी तक लिफ्ट एक्ट क्यों नहीं पास हो पाया जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, गाजियाबाद , मेंरठ , इलाहाबाद समेत राज्य के तमाम जिलों में बहुमंजिला हाउसिंग सोसाइटीज हैं और इन इमारतो में आने जाने के लिए लिफ्ट और एलिवेटर पर निर्भर रहना पड़ता है जिसके आए दिन कोई ना कोई दुर्घटना होती रहती है। उत्तर प्रदेश में अभी तक इन लिफ्ट और एलीवेटर से जुड़ी व्यवस्थाओं व संचालन को नियमित करने के लिए कोई कानून उपलब्ध नहीं है। उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट पिछले कई सालों से लंबित है। दूसरी ओर बिल्डर हाईराइज इमारतों का निर्माण करने के दौरान लिफ्ट लगाता है और दशकों के बाद कब्जा देता है। इसलिए ज्यादातर लिफ्ट पुरानी हो जाती हैं और नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है।इसके लिए हम ज़िले के सभी विधायकों से मिलकर ज्ञापन देकर एक्ट को लागू करवाने की माँग कर रहे है।

गौतमबुद्ध नगर विकास समिति के महासचिव आदित्य अवस्थी ने कहा की इन लिफ्ट की वारंटी और गारंटी समाप्त हो चुकी होती है। हमारे शहरों में हर दूसरे दिन लिफ्ट से जुड़ा कोई ना कोई हादसा हो रहा है, इन हादसों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोग विकलांग हुए हैं, छोटे बच्चे और बुजुर्ग तो लिफ्ट में सवार होने से डरते हैं। आम आदमी में लिफ्ट्स को लेकर मानसिक दबाव बढ़ रहा है।

इस दौरान ज्ञापन देते हुए गौतम बुद्ध नगर विकास समिति के उपाध्यक्ष जितेंद्र शर्मा एवं अनूप कुमार सोनी ने ज़ेवर विधायक से मांग की कि इस गंभीर विषय को तुरंत संज्ञान ले और लोक निर्माण विभाग मंत्री जतिन प्रसाद से वार्ता करके ‘लिफ्ट एंड एस्केलेटर्स बिल’ का मसौदा जल्दी से जल्दी तैयार कराया जाए और राज्य सरकार को भेजा जाए जिससे यह कानून उत्तर प्रदेश विधानसभा में पास कराकर लागू कराया जा सके।

गौतम बुद्ध नगर में लिफ्ट एक्ट लागू कराने की मांग को लेकर ज़ेवर विधायक धीरेंद्र सिंह से मुलाकात की गौतम बुध नगर विकास समिति के सदस्यों ने मिलकर उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट को लागू कराने की मांग की जिस ज्ञापन पर विधायक कार्यालय द्वारा मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ को पत्र लिख कर मुद्दे की गंभीरता और बढ़ते हुए हादसो के लिए ज्ञात करवाया।

ज़ेवर विधायक धीरेंद्र सिंह से मुलाक़ात के दौरान अनूप कुमार सोनी , जितेंद्र शर्मा, आदित्य अवस्थी एवं रश्मि पांडेय उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights