अंतर्राष्ट्रीय

फ्रांस में 300 से ज्यादा भारतीय यात्रियों को लेकर जा रहे विमान को रोका गया, जानिए क्या है पूरा मामला?

300 से ज्यादा भारतीय यात्रियों को लेकर जा रहे एक विमान को फ्रांस में रोका गया. विमान ने संयुक्त अरब अमीरात से उड़ान भरी थी और यह निकारागुआ जा रहा था. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि मानव तस्करी के संदेह में विमान को फ्रांस में रोक दिया गया है.

विमान में 303 भारतीय नागरिक थे सवार

पेरिस के सरकारी अभियोजक के कार्यालय ने बताया कि यात्रियों के मानव तस्करी का शिकार होने की आशंका के मद्देनजर एक गुमनाम सूचना के बाद गुरुवार (21 दिसंबर) को विमान को रोका गया. अभियोजकों ने कहा कि राष्ट्रीय संगठित अपराध विरोधी इकाई जुनाल्को (JUNALCO) ने जांच अपने हाथ में ले ली है.

मार्ने के पूर्वोत्तर विभाग में प्रांत ने कहा कि कि रोमानियाई कंपनी लीजेंड एयरलाइंस की ओर से संचालित A340 विमान लैंडिंग के बाद वैट्री हवाई अड्डे पर खड़ा रहा. विमान में ईंधन भरना बाकी था और उसमें 303 भारतीय नागरिक सवार थे.

भारतीय दूतावास की टीम पहुंची

मामले पर फ्रांस में भारतीय दूतावास की प्रतिक्रिया आई है. भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “फ्रांसीसी अधिकारियों ने हमें सूचित किया कि दुबई से निकारागुआ जा रहे 303 लोगों के एक विमान को फ्रांसीसी हवाई अड्डे पर तकनीकी रुकावट के कारण हिरासत में लिया गया है. दूतावास की टीम पहुंच गई है और कांसुलर पहुंच प्राप्त कर ली है. हम स्थिति की जांच कर रहे हैं, यात्रियों की भलाई भी सुनिश्चित कर रहे हैं.”

2 लोगों को लिया गया हिरासत में

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पेरिस के लोक अभियोजन कार्यालय ने कहा कि संगठित अपराध में विशेषज्ञता वाली एक इकाई मानव तस्करी के संदेह की जांच कर रही है और पूछताछ के लिए दो लोगों को हिरासत में लिया गया है. मार्ने प्रांत के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि रोमानियाई चार्टर कंपनी लीजेंड एयरलाइंस की ओर से संचालित उड़ान गुरुवार दोपहर तकनीकी ठहराव के लिए छोटे वैट्री हवाई अड्डे पर उतरी थी, जब पुलिस ने हस्तक्षेप किया.

कार्यालय ने कहा कि वैट्री हवाई अड्डे पर रिसेप्शन हॉल को यात्रियों को उपलब्ध कराने के लिए व्यक्तिगत बिस्तरों के साथ एक वेटिंग एरिया (प्रतीक्षा क्षेत्र) में बदल दिया गया था. कार्यालय ने कहा कि न्यायिक जांच शुरू कर दी गई है. बीबीसी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कुछ यात्रियों के अवैध प्रवासी होने की बात कही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights