ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर 16 में स्थित पंचशील ग्रीन्स 2 सोसाइटी के टावर बी-4 एवं B-5 के बेसमेंट चानक से आग लग गई

कल रात 11:30 बजे ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर 16 में स्थित पंचशील ग्रीन्स 2 सोसाइटी के टावर बी-4 एवं B-5 के बेसमेंट में मेन इलेक्ट्रिकल पैनल में अचानक से आग लग गई.
आग लगते ही सोसाइटी में लाइट काट दी गई थी जिसके कारण काफी लोग अलग-अलग टावर के लिफ्ट में फंसे रहे. जिसके बाद लोगों को धीरे-धीरे करके लिफ्ट से उनको निकाला गया.

रेसिडेंट की तरफ से 112 नंबर पर कॉल किया गया पर जब समुचित कार्रवाई नहीं हुई तब नोएडा सेंट्रल 2 एसीपी योगेंद्र सिंह जी को फोन करके अवगत करवाया गया. जिसके बाद उन्होंने तत्काल फायर बिग्रेड को सोसाइटी में भिजवाया. कुल मिलाकर दमकल की गाड़ी को लगभग 1 घंटे लग गए सोसाइटी पहुँचने में. मौके पर एक एक कर कुल 3 दमकल की गाड़ियां आई और आग पर पूरी तरह से काबू पाने में 1 घंटे से ज्यादा का समय लग गया.
इस पूरे घटनाक्रम के बीच में सोसाइटी में रह रहे 1800 परिवारों के बीच अफरा-तफरी का माहौल था एवं लोग काफी ज्यादा डरे हुए थे.
आग बुझाने के बाद समस्या तब और बढ़ गई जब पूरी रात लाइट नहीं आई और धीरे-धीरे पानी भी खत्म हो गया. आग लगते ही पहले ही आईजीएल के द्वारा गैस सेवा भी रोक दी गई थी जो आज सुबह 9:00 दुबारा चालू की गई.

सोसाइटी मेंटेनेंस के द्वारा सुबह 11:00 बजे के बाद पांच टावरों में जेनसेट चलाकर लाइट दी गई है शेष 13 टावर अभी भी बिना लाइट के हैं और मजबूरी में लोग अपने रिश्तेदारों के यहां, होटलों में या कहीं और जाने को मजबूर हो रहे हैं क्योंकि गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है और बिना लिफ्ट के आना जाना संभव नहीं हो सकता है.

कुल मिलाकर मेंटेनेंस टीम अभी भी साफ साफ नहीं बता पा रही है कि कब तक बिजली की सेवा सुचारु रुप से चालू हो जाएगी और लोगों को कब तक इस तरह से गुजारना पड़ेगा.
कल के हुए हादसे से एक बात तो साफ है कि फायर सेफ्टी के नाम पर यह सभी सोसाइटी खानापूर्ति कर रही हैं एवं इनका एक भी फायर सिस्टम या अलार्म कुछ भी काम नहीं कर रहा है और यह सरासर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ है.
हम सभी रेजीडेंट की गौतम बुध नगर प्रशासन एवं उत्तर प्रदेश सरकार से यही गुजारिश है कि हाई राइज सोसायटीओं के लिए फायर से संबंधित नियम को दुरुस्त करें अन्यथा यहां पर कल बहुत बड़ी दुर्घटना होते होते रह गयी वरना पता नहीं कितने लोगों की कल जान जाती.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights