राष्ट्रीय

इस साल रिटायर होंगे 68 राज्यसभा सांसद, अश्विनी वैष्णव और भूपेंद्र यादव सहित 60 भाजपा नेताओं का खत्म होगा कार्यकाल

इस साल 9 केंद्रीय मंत्रियों सहित 68  राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है, जिससे राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच संसद के ऊपरी सदन में पहुंचने की होड़ मच गई है. 27 जनवरी को दिल्ली से आप सांसद संजय सिंह, नारायण दास गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता कार्यकाल पूरा हो जाएगा. दिल्ली की इन तीन सीटों पर पहले ही चुनाव का ऐलान हो गया है.

इसके अलावा सिक्किम की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए भी चुनाव घोषित कर दिया गया है, सिक्किम से एसडीएफ सदस्य हिशे लाचुंगपा का कार्यकाल 23 फरवरी को पूरा होगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित 57 राज्यसभा सासंद अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे.

उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा सीटें होंगी खाली

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 10 सीटें खाली होंगी, इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार का नंबर है, जहां 6-6 सीटें खाली होनी हैं. इसके बाद मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 5-5, कर्नाटक और गुजरात 4-4, ओडिशा, तेलंगाना, केरल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड और राजस्थान 2-2, और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ से 1-1 सीटें खाली होंगे. इसके अलावा जुलाई में राज्यसभा के चार नोमिनेटेड सदस्य भी राज्यसभा से विदा हो जाएंगे.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को फिर से राज्यसभा जाने के लिए हिमाचल प्रदेश के बाहर सीट तलाशनी होगी, क्योंकि उनके गृह राज्य में कांग्रेस सत्ता में है. वहीं, कांग्रेस कर्नाटक और तेलंगाना से भी अपने उम्मीदवारों को संसद के उच्च सदन में भेज सकती है, क्योंकि दोनों ही राज्यों में उसकी सरकार है.

मनमोहन सिंह भी होंगे रिटायर

रिटायर होने वाले में राजस्थान से मनमोहन सिंह और भूपेन्द्र यादव, ओडिशा से अश्विनी वैष्णव, बीजद सदस्य प्रशांत नंदा और अमर पटनायक, उत्तराखंड से बीजेपी के प्रवक्ता अनिल बलूनी, गुजरात से मनसुख मंडाविया, परषोत्तम रूपाला, कांग्रेस सांसद नारणभाई राठवा और अमी याग्निक शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश से होगी किसकी विदाई?

उत्तर प्रदेश से बीजेपी नेता अनिल अग्रवाल, अशोक बाजपेयी, अनिल जैन, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल सिंह तोमर, सुधांशु त्रिवेदी और हरनाथ सिंह यादव और समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

महाराष्ट्र से सांसदों में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, एमएसएमई मंत्री नारायण राणे, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कांग्रेस सदस्य कुमार केतकर, एनसीपी सदस्य वंदना चव्हाण और शिवसेना (यूबीटी) सदस्य अनिल देसाई का नाम शामिल है, जिनका कार्यकाल खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र में NCP और शिवसेना में टूट के बाद बदले घटनाक्रम के मद्देनजर वहां के राज्यसभा चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी होंगी.

मनोज झा भी कार्यकाल होगा पूरा

बिहार से आरजेडी के मनोज कुमार झा और अहमद अशफाक करीम, जेडीयू के अनिल प्रसाद हेगड़े और बशिष्ठ नारायण सिंह, बीजेपी के सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल पूरा हो रहा है.

धर्मेंद्र प्रधान का भी कार्यकाल पूरा

मध्य प्रदेश से धर्मेंद्र प्रधान, एल मुरुगन, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी और कांग्रेस सदस्य राजमणि पटेल कार्यकाल पूरा हो रहा है. कर्नाटक से बीजेपी के राजीव चन्द्रशेखर और कांग्रेस के एल हनुमंथैया, जी सी चन्द्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन का कार्यकाल पूरा हो रहा है.

राज्यसभा से जाएंगे बीआएस के नेता

तेलंगाना से बीआरएस के जोगिनीपल्ली संतोष कुमार ,रविचंद्र वद्दीराजू और बी लिंगैया यादव को संसद के उच्च सदन से जाना होगा. पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के नेता अबीर रंजन विश्वास, सुभाशीष चक्रवर्ती, मोहम्मद नदीमुल हक और शांतनु सेन और कांग्रेस सदस्य अभिषेक मनु सिंघवी राज्यसभा की सीट खाली करेंगे.

आंध्र प्रदेश से टीडीपी सांसद कनकमेदाला रवींद्र कुमार, बीजेपी के सी.एम रमेश और वाईएसआरसीपी के प्रभाकर रेड्डी वेमिरेड्डी राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं. छत्तीसगढ़ और हरियाणा से बीजेपी सांसद सरोज पांडे और डी पी वत्स क्रमश रिटायर हो रहे हैं.

4 नोमिनेटिड सदस्य भी होंगे रिटायर

झारखंड में बीजेपी के सदस्य समीर ओरांव और कांग्रेस सदस्य धीरज प्रसाद साहू का कार्यकाल मई में खत्म होगा. जुलाई में केरल से CPIM सदस्य एलामाराम करीम, CPI बिनॉय विश्वम और KCM के जोस के मणि का छह साल का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. इसके अलावा जुलाई में राज्यसभा के 4 नोमिनेटिड सदस्य भी रिटायर हो रहे हैं. इनमें महेश जेठमलानी, सोनल मानसिंह, राम शकल और राकेश सिन्हा शामिल हैं.

राज्यसभा सांसदों को लोकसभा चुनाव में उतार सकती है बीजेपी

पिछले दिनों एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बताया था कि बीजेपी राज्यसभा के करीब 15 से 20 सांसदों के चुनावी मैदान में उतार सकती है. इसके लिए बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को इशारा भी कर दिया है.  सूत्रों के मुताबिक धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा की संभलपुर सीट से लड़ सकते हैं  डॉ अनिल जैन, फिरोजाबाद या मेरठ, भूपेंद्र यादव राजस्थान की अलवर और जीवीएल नरसिम्हा आंध्र प्रदेश की विजयवाड़ा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

इसके अलावा सुधांशु त्रिवेदी कानपुर या रायबरेली, मनसुख भाई मंडाविया भावनगर, राजीव चंद्रशेखर नॉर्थ बेंगलुरु या केरल की किसी सीट से मैदान में उत्तर सकते हैं. बीजेपी केरल के त्रिवेंद्रम से वी मुरलीधरन और बेगुसराय से राकेश सिन्हा को टिकट दे सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button