अंतर्राष्ट्रीय

Taiwan के एयर डिफेंस जोन में घुसे 5 चीनी सैन्य विमान, एक महीने में 24 बार चीन ने किया घुसपैठ

ताइपे। पांच चीनी सैन्य विमानों (Chinese military planes) ने सोमवार को ताइवान (Taiwan) के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश किया। यह चीन द्वारा ताइवान के वायु क्षेत्र में इस महीने 24वीं घुसपैठ है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स के तीन शेनयांग J-16 फाइटर जेट्स, एक शेनयांग J-16D इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर प्लेन, और एक शानक्सी KJ-500 अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल (AEW&C) एयरक्राफ्ट ने ADIZ के दक्षिण-पश्चिम कोने में उड़ान भरी। जवाब में ताइवान ने विमान भेजे, रेडियो चेतावनी जारी की और विमानों की निगरानी के लिए हवाई रक्षा सिस्टम तैनात कीं।

चीन ने इस महीने 3, 9, 16, 21, 22, 26 और 29 जनवरी को छोड़कर हर दिन ताइवान के पहचान क्षेत्र में विमान भेजे हैं। चीन ने 22 जनवरी को अपने 39 सैन्य विमानों का बेड़ा ताइवान के डिफेंस जोन में भेज दिया था। ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले चीनी विमानों में 24 शेनयांग J-16 फाइटर जेट, 10 चेंगदू J-10 फाइटर्स, एक शीआन H-6 बॉम्बर, दो शानक्सी Y-9 इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर एयरक्राफ्ट (Y-9 EW) और दो शानक्सी Y-8 इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस स्पॉटर प्लेन (Y-8 ELINT) शामिल थे।

सितंबर 2020 के बाद से चीन ने ताइवान के एडीआईजेड में नियमित रूप से विमान भेजकर ग्रे जोन रणनीति के अपने उपयोग में वृद्धि की है, जिसमें अधिकांश घटनाएं दक्षिण-पश्चिम कोने में हो रही हैं। 2021 में चीन के सैन्य विमानों ने 239 दिनों में 961 बार ADIZ में प्रवेश किया था।

ताइवान पर पूर्ण संप्रभुता का दावा करता है चीन
बता दें कि चीन ताइवान पर पूर्ण संप्रभुता का दावा करता है। ताइवान मुख्य भूमि चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित लगभग 24 मिलियन लोगों का देश है। यहां सात दशक से अलग लोकतांत्रिक सरकार है। ताइवान अमेरिका सहित अन्य लोकतांत्रिक देशों के साथ रणनीतिक संबंधों को बढ़ाकर चीनी आक्रामकता का मुकाबला कर रहा है। चीन इसका बार-बार विरोध करता है। चीन ने धमकी दी है कि “ताइवान की आजादी” का मतलब युद्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights