ग्रेटर नोएडा

भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय की सचिव ने किया मेला क्षेत्र का दौरा, उत्पाद प्रदर्शन और सेक्टर की गतिशीलता की सराहना की

3000 से ज्यादा प्रदर्शक, 14 प्रदर्शन खंड, क्षेत्रीय शिल्प और ज्ञान सेमिनार बने आकर्षण

ग्रेटर नोएडा ( आमिर खान, संवाददाता)। दिल्ली मेला-ऑटम और दिल्ली फेयर फर्नीचर 2023 का 56वां संस्करण 12 से 16 अक्टूबर 2023 तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे में एक साथ आयोजित किया जा रहा है। हर दिन के साथ इसकी सराहना लगातार बढ़ती जा रही है। मेले के शुरुआती कारोबारी घंटों से लेकर दिन के समापन तक खरीदारों की भीड़ उमड़ती रही। भारत के स्थापित निर्यात बाजारों से मजबूत प्रतिनिधित्व के अलावा, उभरते बाजारों से भी खरीदार की बड़ी संख्या देखी जा सकती है।

अध्यक्ष श्री दिलीप बैद ने बताया, “पहले तीन दिनों में शो में आने वाले खरीदारों ने उत्सव की सजावट, आंतरिक संवर्धन उत्पादों, उपहारों, घरेलू सजावट, प्राकृतिक उत्पादों, बनावट वाले फर्नीचर और लकड़ी की मूल नसों पर काम, सहायक उपकरण और कल्याण लाइनें के साथ-साथ फैशन की सराहना की। ऐसी बहुत सी विशिष्टताएँ और वस्तुएँ हैं जिन्हें कोई भी प्रतिस्पर्धी अपने घरेलू बाज़ार में नहीं पा सकता है। यह प्रशंसा दुनिया को एक तरह के उत्पाद देने में हमारी अद्वितीय ताकत को दर्शाती है, जो हमारे खरीदारों के उत्पाद प्रदर्शन को विजयी बढ़त देती है।

आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा, “मेले में पहली बार आने वाले कई लोग इंडिया एक्सपो सेंटर के मार्ट का दौरा कर रहे हैं क्योंकि वे स्थापित निर्माता निर्यातकों से शोरूम को साल भर उत्पादों से भरे रहने के लाभों के बारे में सीखना चाहते हैं । इनमें से कुछ की फैक्ट्रियां एनसीआर से मीलों दूर हैं। नियमित खरीदारों ने छोटे और नियमित सोर्सिंग सीज़न दोनों के लिए नए संग्रहों के शानदार डिस्प्ले और लाइन-अप की सराहना की है।”

 

ईपीसीएच के उपाध्यक्ष डॉ. नीरज खन्ना ने कहा, “इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के 16 विशाल हॉलों में 14 अच्छी तरह से विस्तृत उत्पाद श्रेणियों के साथ, मेला संरक्षकों और पहली बार व्यापार करने वाले आगंतुकों को भारत भर में फैले शिल्प क्षेत्रों और उत्पादन समूहों के विभिन्न वर्गों से प्रेरणा और स्रोत रचनाएँ प्रेरित और उत्साहित करती है। इसके साथ ही वे निर्माताओं से मिलते हैं, एक मंच पर इकट्ठा होते हैं। कई आगंतुकों के लिए, यह मेला क्लासिक्स से लेकर समकालीन प्रभावों, संक्रमणकालीन तत्वों से लेकर प्रकृति और रोजमर्रा की जिंदगी से प्रेरित सरल लेकिन आश्चर्यजनक लाइन्स तक के नवाचारों और हस्तनिर्मित मिश्रणों के साथ एक जीवंत अनुभूति है।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक, श्री आर के वर्मा ने कहा, “सरकार की तरफ से आए गणमान्य व्यक्तियों में श्रीमती रचना शाह, सचिव, कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ने आज मेले का दौरा किया गया। उन्होंने प्रदर्शनी देखी और प्रदर्शकों के साथ बातचीत की। साथ ही उन्होंने मेले में सामूहिक रूप से दिखाई देने वाली क्षेत्र की गतिशीलता और प्रतिस्पर्धी भावना की सराहना की। उन्होंने साझा किया कि , “ईपीसीएच के निरंतर प्रयासों ने हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और कपड़ा मंत्रालय हस्तशिल्प उद्यमियों और निर्यातकों को उनकी क्षमता विकास के लिए समर्थन देना जारी रखेगा। कपड़ा मंत्रालय भारत सरकार में विकास आयुक्त हस्तशिल्प श्रीमती अमृत राज ने भी मेले का दौरा किया।

यूनाइटेड किंगडम से आए खरीदार, जॉन एलन और मार्टिन ने इस मौके पर साझा किया, “हम शुरू से ही इस मेले में आते रहे हैं। हम होमवेयर, फर्नीचर और उपहार देने वाली वस्तुओं के थोक और खुदरा विक्रेता हैं, जो हमें खास तौर पर भारत से प्राप्त होते हैं। हम यहां ‘अनूठे’ शिल्पों की तलाश में हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास बताने के लिए अपनी कहानी है। हम ऐसे उत्पाद खरीदते हैं जो हमारे ग्राहकों को ब्रिटेन में कहीं और नहीं मिलेंगे।”

आईएचजीएफ दिल्ली फेयर ऑटम’23/फर्नीचर फेयर’23 के अध्यक्ष श्री नरेश बोथरा ने इस मौके पर बताया कि ‘सक्सेसफुल ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रैटजीज फॉर ग्लोबल ग्रोथ’ विषयक सेमिनार में आज व्यावसायिक सफलता के लिए डिजिटल मीडिया के बढ़ते महत्व पर जोर दिया गया। इस सेमिनार में उपस्थित लोगों ने तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल परिदृश्य पर गहरी समझ; ऑनलाइन ग्राहकों से जुड़ने के नए नए तरीके; वैश्विक विकास रणनीतियाँ; और बाज़ार में प्रवेश की रणनीति, स्थानीयकरण और वैश्विक बाज़ार रुझानों के बारे में जानकारी हासिल की।

ईपीसीएच दुनिया भर के विभिन्न देशों में भारतीय हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने और उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों और सेवाओं के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि और होम,जीवनशैली,कपड़ा, फर्नीचर और फैशन आभूषण और सहायक उपकरण के उत्पादन में लगे क्राफ्ट क्लस्टर के लाखों कारीगरों और शिल्पकारों के प्रतिभाशाली हाथों के जादू की ब्रांड इमेज बनाने के लिए जिम्मेदार एक नोडल संस्थान है। इस अवसर पर ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर के वर्मा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 30019.24 करोड़ रुपये (3728.47 मिलियन डॉलर) रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights