अंतर्राष्ट्रीय

चीन में लाखों की नौकरी छोड़ रहे युवा, घर पर रहने के लिए मिल रहे पैसे

हांगकांग: 21 साल की ली, जो एक सफल फोटोग्राफर हैं, ने अपनी नौकरी छोड़ कर घर पर रह रही हैं. बकौल ली, आज के दौर में बढ़ती बेरोजगारी और जॉब के लिए प्रतिस्पर्धा की वजह से मैं स्कूल या जॉब की प्रेशर झेल नहीं पा रही हूं. इसलिए मैंने जॉब छोड़ने का फैसला लिया. ली की तरह चीन के लाखों युवा अपनी नौकरी छोड़ कर फुल टाइम घर पर रह रहे हैं. चीन का एक बड़ी युवा जनसंख्या घर पर रह रही है और उनके पैरेंट्स उन्हें अच्छी खासी सैलरी दे रहे हैं.

ली को घर पर मिला रोजगार

चीन के केंद्रीय शहर लुओयांग की रहने वाली ली नौकरी छोड़ कर फुल टाइम घर पर रही हैं. उनका काम ग्रॉसरी की मार्केटिंग करना और दिमाग की बीमारी (Dementia) से जूझ रही दादी का ख्याल रखना है. उनके माता-पिता उन्हें 6,000 युआन ($835) महीने का सैलरी देते हैं. ली का मानना है कि एक सरल जीवन के लिए घंटों कठिन मेहनत करना और पारंपरिक फैमली वैल्यूज को त्यागना पड़ता है. लेकिन ये काम दोनों से काफी आसान है और परिजनों के पास रहने में मदद करते हैं. उन्होंने कहा कि  विलासी जीवन के लिए मुझे ज्यादा पैसे वाली नौकरी नहीं चाहिए.

सोशल मीडिया पर बढ़ा ट्रेंड

ली चीन में ऐसा करने वाली पहली युवा नहीं है. फुल टाइम ‘बेटा और बेटी’ पहली बार चीन की सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साइट ‘दौबन’ पर प्रचलित हुआ था. इस सोशल मीडिया साइट पर 10 हजार से अधिक बच्चों ने बताया कि वह घर लौटकर फुल टाइम बेटा या बेटी बनेंगे. 16 से 24 साल के उम्र के बच्चों में बेरोजगारी की दर पिछले महीने बढ़कर 21.3% हो गई है. जो एक-एक रिकॉर्ड है. चीन के युवाओं में बेरोजगारी की समस्या उन परिस्थियों में शामिल हो गई है. जैसे कि घरेलू खपत में कमी, निजी उद्योग की समस्या, प्रॉपर्टी मार्केट का संघर्ष आदि, जो कोविड के बाद से रिकवर नही कर पाए हैं, इन्हीं में बेरोजगारी की समस्या में शामिल हो गई है.

Lying Flat ऐट होम

चीन में मशहूर हुई एक कहावत Lying Flat मतलब थका देने वाले कार्य से ब्रेक लेना. इसी रास्ते पर लाखों चीनी युवा जा रहे हैं. पेकिंग यूनिवर्सिटी के एक एसोसिएट प्रोफेसर, झांग डंडन ने पिछले हफ्ते बताया कि 16 मिलियन युवा घर पर “काम से ब्रेक लेकर” बैठे हैं या अपने माता-पिता पर निर्भर हैं, और इसलिए सक्रिय रूप से काम की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो मार्च में युवाओं के लिए वास्तविक बेरोजगारी दर 46.5% तक हो सकती है.

नौकरी से ज्यादा घर पर मिल रही सैलरी

चीनी सोशल मीडिया साइट ने बताया कि उसके 4000 से अधिक मेंबर ने बताया, फुल टाइम बच्चा बनने का चीन में ट्रेंड बढ़ा है. उन्होंने बताया कि 30 के बाद अगर किसी युवा को नौकरी लगती भी है तो उनकी महीने का सैलरी 3000 से 4000 युआन यानी ($419 से $ 559) के बीच रहता है, इतने कम तनख्वाह की वजह से वे खुद को सपोर्ट नहीं कर पाते हैं. लेकिन वे फुल टाइम बच्चा बनकर परिवार वालों के साथ रह सकते हैं, उनकी मदद कर सकते हैं, और उन्हें 6000 युआन (835$) महीने की सैलरी भी मिल रही है. कई बच्चे इस कैंपेन से प्रभावित होकर नौकरी मजबूरन या शौक से छोड़ कर फुल टाइम बच्चा बन जाते हैं.

विशेषज्ञ ने दी सुझाव

वहीं हावर्ड यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र की प्रोफेसर या वेन लेई ने इसे ट्रेंड को परमानेंट समाधान नहीं माना है. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी का ये सॉल्यूशन नही हो सकता है. बच्चों को रोजगार सुरक्षित करना होगा. उन्होंने कहा कि ये अल्पकालिक समाधान हो सकता है लेकिन पूर्णकालिक नहीं. नौकरियां जरूरी हैं जो आपकी आय का स्रोत होंगी साथ ही पारिवारिक आय भी होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights