उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

बुजुर्गों का खास ख्याल रखेगी योगी सरकार, सुरक्षा-सम्मान व बेहतर स्वास्थ्य के लिए शुरू हो रही योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के बुजुर्गों के लिए बड़ा कदम उठाते हुए उनके कल्याण के लिए दिशा निर्देश जारी किये हैं। सीएम योगी के निर्देश पर प्रदेश में बुजुर्गों के कल्याण के लिए वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि गठित की जाएगी। मंगलवार को लखनऊ के गोमतीनगर स्थित भागीदारी भवन में वरिष्ठ नागरिक राज्य परिषद की बैठक हुई। इसमें समाज कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने फैसले की जानकारी दी।

उन्होंने निर्देश दिए कि वृद्ध आश्रमों की गुणवत्ता में व्यापक सुधार किया जाए, जिससे इन आश्रमों में रह रहे वृद्धों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। उन्होंने कहा कि वृद्ध आश्रमों में रह रहे वृद्धों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए वृद्ध आश्रमों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर उचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि वृद्धों के लिए जल्द ही वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि का गठन किया जाएगा। इस निधि में पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि आश्रम में रहने वाले ऐसे वृद्धजन जिनको उनके आश्रितों द्वारा अधिकारों से वंचित किया गया है और वे घर वापस जाना चाहते हैं, ऐसे वृद्धजनों को उप जिलाधिकारी व पुलिस की मदद से भेजा जाएगा और उनके हक़ व अधिकार वापस दिलवाए जाएँगे।

वृद्ध आश्रमों की सूची वेबसाइट पर होगी अपलोड

असीम अरुण ने कहा कि प्रदेश भर के समस्त वृद्धाश्रम की सूची तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड  करने का भी कार्य किया जा रहा है, जिससे वृद्ध आश्रमों की समस्याओं का निराकरण आसानी से किया जा सकेगा। इसके साथ ही किसी ज़रूरतमंद को आसानी से अपने आस-पास के आश्रम की जानकारी भी मिल सकेगी।

वृद्ध एल्डर हेल्पलाइन नंबर 14567 ले सकते हैं मदद 

उन्होंने कहा कि वृद्धजन समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित एल्डर हेल्पलाइन नंबर-14567 पर किसी भी समस्या से विभाग को अवगत करा सकते हैं, जिसका शीघ्र निराकरण सुनिश्चित कराया जाएगा। यदि किसी वृद्धजन की पेंशन संबंधी समस्या हो तो वो भी एल्डर हेल्प लाइन नम्बर पर  शिकायत दर्ज करवा सकते है। विभागीय अधिकारी ऐसी शिकायतों के निस्तारण व मदद के लिए वृद्धजन के घर भी जाएंगे।

उन्होंने कहा कि वृद्ध आश्रमों की गुणवत्ता में सुधार के लिए दो समितियों का गठन किया जाएगा, जो वृद्ध आश्रम की समस्याओं को हल करने के लिए सुझाव देंगे जिससे वृद्ध आश्रमों को सभी प्रकार की सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सकेगा। बैठक में निदेशक समाज कल्याण राकेश कुमार व स्वास्थ्य, पुलिस, परिवहन, ग्राम्य विकास, वित्त विभाग के अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button