उत्तर प्रदेशराज्य

‘…तो रद्द हो जाएगा आपका ड्राइव‍िंग लाइसेंस’, यूपी में ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों पर सख्‍त हुई योगी सरकार; द‍िए ये न‍िर्देश

उत्तर प्रदेश में यातायात नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ नकेल कसी जाएगी। यूपी में जो लोग बार-बार ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं उनके खिलाफ योगी सरकार सख्त कदम उठाएगी। ऐसे लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जाएगा। इसके साथ ही इनकी गाड़ियां भी सीज की जाएंगी। सीएम योगी ने शनिवार को कहा है कि जो लोग आदतन ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं उनके लाइसेंस रद्द किए जाएं और वाहनों को भी सीज किया जाए। सीएम ने कहा है कि लोगों को पहले ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरुक किया जाए और पुन: उल्लंघन करने पर पेनाल्टी लगाई जाए।

यूपी सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक

दरअसल शनिवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक हुई थी। इस बैठक में सड़क दुर्घटनाओं और इसमें होने वाली मौतों की संख्या को कम करने का प्रयास किए जाने पर जोर दिया गया। उत्तर प्रदेश में 15 से 31 दिसंबर के बीच सड़क सुरक्षा पखवारा मनाया जाएगा, जिसे सफल बनाने पर भी सीएम ने जोर दिया। सीएम योगी ने लखनऊ में ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट खोलने को लेकर भी यातायात विभाग को निर्देश दिए है। सीएम ने यह भी कहा कि सड़क दुर्घटना जांच योजना को प्रारंभ करने वाला यूपी देश का पहला राज्य है। इस योजना में समिति ऐसे रोड एक्सीडेंट की जांच करेगी जिसमें तीन या ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

ट्रैफिक नियम पालन करना जरूरी

इस बैठक में सीएम योगी ने कहा है कि गाड़ी चलाने वाले हर व्यक्ति को यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है। सीएम ने ये भी कहा कि स्पीड ब्रेकर लोगों की सुविधाओं के अनुसार बनाने चाहिए, इन्हें कमरतोड़ नहीं बनाएं। इसके अलावा उन्होंने दुर्घटना की स्थिति में आपदा मित्रों से मदद लेने के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मानव संसाधन की कमीं को भी तत्काल पूरा करने को कहा है। साथ ही ट्रामा सेंटर पर ऑर्थोपेडिक और न्यूरो सर्जन की तैनाती, हर जिले में रोड सेफ्टी की तैनाती और कानपुर, आगरा, मेरठ, झांसी, प्रयागराज और गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में कौशल विकास केंद्र की स्थापना करने का निर्देश भी दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights