उत्तराखंडराज्य

उत्‍तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से, 11 दिसंबर तक चलेगा

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से पहले आज से राज्य की राजधानी देहरादून में विधानसभा का शीतकालीन सत्र (Winter Session) शुरू होगा और इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है. सत्र के पहले दिन सदन में तमिनलाडु के कन्नूर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Vipin Rawat) और अन्य सैन्य अफसरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. यह निर्णय विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में लिया गया. वहीं बुधवार को सत्र की अवधि एक दिन बढ़ाने का निर्णय लिया गया. इसके मुताबिक अब सत्र 11 दिसंबर तक चलेगा. हालांकि पहले ये 9 और 10 दिसंबर को आयोजित किया जाना था.  वहीं राज्य की सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस ने एक दूसरे पर निशाना साधने की तैयारी कर ली है और माना जा रहा है कि शुक्रवार और शनिवार को सत्र हंगामेदार रहेगा.

बुधवार को हुई बैठक के बाद विधानसभा अध्यक्ष अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि सत्र के पहले दिन सभी सदस्य सभा की गैलरी में जनरल बिपिन रावत के चित्र पर पुष्प अर्पित करेंगे. उन्होंने कहा कि इस संबंध में उनके द्वारा एक सुझाव रखा गया था, जिसे समिति ने स्वीकार कर लिया. उन्होंने कहा कि जनरल रावत की मौत उत्तराखंड ही नहीं बल्कि देश के लिए अपूरणीय क्षति है और देश और राज्य में हर कोई दुखी है. सत्र के पहले दिन सदन में जनरल रावत को याद किया जाएगा

उन्होंने कहा कि सदन की आगे की कार्रवाई के लिए 10 दिसंबर को सुबह कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी और11 दिसंबर को सदन का संचालन भी होगा. इस सत्र में आजादी के अमृत महोत्सव पर भी चर्चा होगी. वहीं सत्र को लेकर बुलाई गई बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न पार्टी नेताओं के साथ बैठक की.

वहीं विपक्ष की ओर से कहा गया कि अगर सदन में जनहित से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होती है तो फिर विपक्ष पूरा सहयोग करेगा. सत्तारूढ़ दल की ओर से जनहित के मुद्दे पर पूरी तरह से चर्चा करने का आश्वासन दिया गया है. अध्यक्ष ने कहा कि मौजूदा विधानसभा का यह अंतिम सत्र है और उम्मीद की जाती है कि यह पहले की तरह सुचारू रूप से चलें। बैठक में विधानसभा के उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, संसदीय कार्य मंत्री बंशीधर भगत, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, उपनेता प्रतिपक्ष करन माहरा, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल मौजूद थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights