अंतर्राष्ट्रीय

बोरिस जॉनसन के बाद यूके का अगला PM कौन? भारतीय मूल का यह नेता रेस में आगे

ब्रिटेन में आखिरकार वही हुआ, जिसका अंदेशा पिछले कुछ दिनों से लगाया जा रहा था. राजनीतिक संकट से जूझ रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson Resigns) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. एक-एक कर के कई मंत्रियों और अधिकारियों के इस्तीफे के बाद स्कैंडल और तमाम आरोपों का सामना कर रहे बोरिस जॉनसन चारों ओर से घिर गए थे. अब उन्होंने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है. बीते 48 घंटे में बोरिस सरकार के 45 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. इनमें भारतीय मूल के ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद भी शामिल हैं.

बोरिस के इस्तीफे के पहले से ही इस बात की चर्चा होने लगी थी कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. इस रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम भी शामिल है, जो चुनाव से पहले कराए गए एक सर्वे में सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार बताए गए थे. मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में ऐसे 6 दावेदार हैं जो प्रधानमंत्री पद की रेस में आगे चल रहे हैं. इनमें ऋषि सुनक के अलावा जेरेमी हंट, लिज ट्रूस, नदीम जाहवी, साजिद जाविद और पैनी मॉर्डेंट के नाम शामिल हैं. आइए जानते हैं, क्यों ये 6 लीडर पीएम पद के दावेदार हैं.

1.लिज ट्रूस

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूस कंजर्वेटिव पार्टी की नेता हैं. जमीनी स्तर पर लोग उन्हें खूब पसंद करते हैं. पार्टी सदस्यों के चुनावों में वह हमेशा से टॉप पर रही हैं. वह 46 वर्ष की हैं. उन्होंने जॉनसन सरकार के शुरुआती दो सालों में अंतरराष्ट्रीय व्यापार सचिव के तौर पर भी काम किया है. उन्होंने ब्रेग्जिट का समर्थन किया था और पिछले साल उन्हें यूरोपियन यूनियन से बात करने के लिए उन्हें देश का प्रमुख वार्ताकार नियुक्त किया गया था. ट्रूस लोगों के बीच खूब फेमस हैं. उन्होंने अभी इस्तीफा नहीं दिया है. ऐसे में उनका नाम पीएम पद की रेस में आगे चल रहा है.

2. ऋषि सुनक

ब्रिटेन के वित्त मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले ऋषि सुनक काफी पहले से ही पीएम पद के दावेदार के तौर पर देखे जा रहे हैं. भारतीय मूल के सुनक की उम्र अभी सिर्फ 41 साल है और वह ब्रिटेन में काफी लोकप्रिय हैं. वे इन्फोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं. चांसलर ऋषि सुनक ने कोविड महामारी के समय खूब काम किया था. उन्होंने ही अर्थव्यवस्था के लिए रेस्क्यू पैकेज का ऐलान किया था, जिसके लिए उनकी तारीफ की गई थी.

ऋषि नौकरियों को लेकर एक प्रोग्राम भी लेकर आए, जिससे बड़े पैमाने पर बेरोजगारी कम हुई. उनके कदमों की बदौलत ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को 514 अरब डॉलर का घाटा होने से बच गया. ब्रिटेन में लॉकडाउन लगाकर खुद शराब पार्टी करने में व्यस्त होने वाले पीएम बोरिस जॉनसन की जब से आलोचना शुरू हुई और वे आरोपों में घिरते चले गए, तब से यह माना जाने लगा कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं.

3. नदीम जाहवी

नदीम जाहवी शिक्षा मंत्री रहे हैं. कोविड वैक्सीनेशन के दौरान तो उन्हें ब्रिटेन का वैक्सीन मंत्री कहा जाने लगा था, क्योंकि उनकी नीतियों की वजह से ही ब्रिटेन में दुनिया का सबसे तेज गति से वैक्सीनेशन हुआ था. जाहवी की कहानी बाकी नेताओं से अलग है. वह इराक से एक शरणार्थी के तौर पर ब्रिटेन आए और फिर यहीं बस गए. यहां उन्होंने एक पोलिंग कंपनी YouGov की सह-स्थापना की थी और फिर 2010 में ब्रिटेन की संसद में एंट्री मारी. पिछले महीने जब बोरिस जॉनसन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का माहौल बना था और उनसे पूछा गया था कि क्या वे पीएम पद की रेस में हैं, तब उन्होंने बस इतना कहा था कि वह देश के प्रधानमंत्री बनकर सम्मानित महसूस करेंगे.

4. साजिद जाविद

पीएम पद की रेस में एक नाम साजिद जाविद का भी है. वे ब्रिटेन में आयरन लेडी कही जानेवाली पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर के समर्थक हैं. उनकी ऑफिस में दीवार पर थैचर की तस्वीर लटकी दिखती है. इसके साथ ही वे अमेरिकी दार्शनिक और लेखक ऐन रैंड के मुक्त बाजार पूं​जीवाद वाले विचार के भी समर्थक हैं. पूर्व में वे स्वास्थ्य सचिव रह चुके हैं और कैबिनेट में कई बड़ी भूमिकाएं निभाई है. ऋषि सुनक से प​हले वे बोरिस कैबिनेट में वित्त मंत्री थे. हालांकि अपने कुछ सहयोगियों की बर्खास्तगी से इनकार करने के बाद उन्होंने 2020 में इस्तीफा दे दिया था. वे पूर्व पीएम थेरेसा मे की सरकार में भी गृह सचिव रह चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights