व्यापार

कौन है 14 साल का Kairan Quazi जिसे मस्क ने बना दिया SpaceX का इंजीनियर, जानें क्या करेगा काम

कुछ बच्चे दिमाग के इतने तेज होते हैं कि खेलने-कूदने की उम्र में ही बड़ी-बड़ी कंपनियां उनको जॉब ऑफर देने लगती हैं. आप ऐसे कई बच्चों से मिले होंगे, जिनको देखकर ही दावा किया जा सकता है कि वो बड़े होकर कुछ बड़ा करेंगे. आपने यह कहावत तो कई बार सुनी होगी कि “पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं”. कैरन काज़ी के माता-पिता को भी अपने बच्चे के टैलेंट के बारे में बचपन में ही पता चल गया था. अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैरन काज़ी कौन है?

दरअसल कैरन काज़ी एक ऐसे प्रतिभाशाली बच्चे हैं, जिनके टैलेंट को पहचानकर खुद एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने जॉब ऑफर दिया है. स्पेसएक्स ने कैरन को सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पोजिशन ऑफर की है, जिसे कैरन जल्द ही ज्वाइन करने वाले हैं. यहां चौकाने वाली बात यह है कि कैरन अभी महज 14 साल के हैं. एक ऐसी उम्र, जिसमें अधिकतर बच्चे खेलने-कूदने जैसी गतिविधियों में ज्यादा एक्टिव रहते हैं. मगर कैरन तो बचपन से ही कुछ बड़ा करने का ख्वाब देख रहे थे. लिहाजा उन्हें एलन मस्क की कंपनी ने ये ‘अनएक्सपेक्टेड ऑफर’ दे दिया, जिसे पाकर कैरन काफी खुश हैं.

कम उम्र में हासिल की बड़ी अचीवमेंट

उन्होंने अपने एक लिंक्डइन पोस्ट में इस जॉब ऑफर की जानकारी दी. कैरन ने कहा, ‘मैं स्टारलिंक की इंजीनियरिंग टीम में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर शामिल होने जा रहा हूं, जो धरती पर सबसे अच्छी कंपनी मानी जाती है.’ कैरन जल्द ही सांता क्लारा यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग स्कूल से ग्रेजुएट होने वाले हैं. ग्रेजुएट होने के बाद वो स्पेसएक्स (SpaceX) में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर जॉब करेंगे. बता दें कि कम उम्र में ऐसी अचीवमेंट हासिल करने वाले काज़ी पहले व्यक्ति बन गए हैं.

बचपन से होनहार

कैरन जब दो साल के थे, तभी उनके माता-पिता को यह पता चल गया था कि उनका बच्चा कोई नॉर्मल बच्चा नहीं है, बल्कि बहुत प्रतिभाशाली और होनहार है. ऐसा उन्हें इसलिए भी लगा, क्योंकि वो छोटेपन में ही पूरे-पूरे वाक्य बोल लिया करते थे. अपने स्कूल में टीचर्स को उन सारी खबरों के बारे में फटाफट बता दिया करते थे, जो उन्होंने सुबह रेडियो पर सुनी होती थीं. मालूम हो कि ‘स्टारलिंक’ (Starlink) स्पेसएक्स की एक सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button