लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

नारियल तेल का इस्तेमाल बॉडी को पहुंचा सकता है कई तरह से नुकसान, जानिए साइड इफेक्ट

नई दिल्ली। नारियल के तेल का इस्तेमाल पूरी दुनिया में सुपरफूड के तौर पर किया जाता है। भारत के कई हिस्सों में इसका इस्तेमाल कुकिंग ऑयल के रूप में किया जाता है। नारियल का तेल असल में कई प्रकार के फैटी एसिड्स का कॉम्बो होता है, जो दिल को सेहतमंद रखता है, वज़न को कंट्रोल करता है और दिमाग को तेज़ करता है। यह तेल सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है इसी वजह से इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है।

केरल में ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाओं में नारियल के तेल का इस्तेमाल बेस के तौर पर भी किया जाता है। नारियल का तेल विटामिन और वसा का एक प्राकृतिक स्रोत है जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। सेहत को फायदा पहुंचाने वाले नारियल तेल का अगर सीमित मात्रा में उपयोग किया जाए तो सेहत को फायदा होता है, लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत को कई तरह की परेशानियों में भी डाल सकता है। आइए जानते हैं कि नारियल का तेल सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है।

वास्तव में नारियल के तेल से जुड़ा कोई भी जोखिम संतृप्त वसा के कारण होता है, जो नारियल में प्रचुर मात्रा में होता है। अमेरिकन हॉस्पिटल एसोसिएशन ने हाल ही में संतृप्त वसा विशेष रूप से नारियल तेल के इस्तेमाल करने पर चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सिफारिश की है कि संतृप्त वसा का सेवन कुल कैलोरी सेवन के 6% से अधिक नहीं होना चाहिए।

नारियल तेल के साइड इफेक्ट्स  

  • नारियल के तेल से एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल यानि अच्छा कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। यह तेल उन लोगों को परेशान कर सकता है जिनके ब्लड लेवल में पहले से ही उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रॉल है। नारियल के तेल में संतृप्त वसा की मात्रा अन्य वसा या तेल की तुलना में अधिक होती है। संतृप्त वसा से खराब कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है।
  • अगर आपको एलर्जी है तो नारियल तेल आपको परेशानी में डाल सकता है। नारियल का तेल एलर्जी का कारण बनता है। इसकी वजह से मतली, चकत्ते, एक्जिमा, पित्ती और उल्टी की परेशानी हो सकती है।
  • नारियल तेल का उपयोग कर डिटॉक्सीफिकेशन करने वाले व्यक्तियों को सिर दर्द की परेशानी दे सकता है।
  • नारियल का तेल ऑयली स्किन वाले लोगों को नुकसान पहुंचाता है। नारियल में मौजूद लॉरिक एसिड आमतौर पर ऑयली स्किन के लिए मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights