लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

चीनी की जगह गुड़ का करें सेवन, नहीं होगी कोई बीमारी, ये हैं इसके फायदे

नई दिल्ली: गुड़, शक्कर का एक बहुत ही हेल्दी और सस्ता ऑप्शन है जिसे आज भी कई जगहों पर खान-पान की मिठास बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर मीठा आपकी कमजोरी है लेकिन आपको वजन भी कम करना है तो गुड़ से बनी चीज़ें खाएं। जिसे खाने के बाद पेट और सीने में जलन भी नहीं होगी और मन भी भर जाएगा। मिनरल्स, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स गुड़ में होते हैं तो आप समझ ही सकते हैं ये कितना फायदेमंद है। लेकिन इसका काम यहीं पर खत्म नहीं हो जाता और गुड़ के सेवन से कई समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए जान लेते हैं जरा इनके बारे में…

सर्दी-जुकाम का इलाज

सर्दी-जुकाम का बिना दवा इलाज करने के लिए किसी बर्तन में एक कप पानी गर्म करें। इसमें गुड़ डालकर उसे अच्छी तरह घुलने दें। इसके साथ ही इसमें थोड़ा-सा अदरक भी डालकर उबाल लें। खुद से ठंडा होने दें और फिर किसी बॉटल में रख दें। दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें।

गले की खराश करे दूर

गले की खराश हो जाए तो बहुत उलझन होती रहती है। तो इसके लिए आपको ये उपाय करना है। तुलसी के कुछ पत्तों को कूटकर उसका रस निकालें और इसमें गुड़ का पाउडर मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं। फायदा आप खुद देखें।

पीरियड्स के ऐंठन में आराम

पीरियड्स के वक्त कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा पेट दर्द होता है। जिससे राहत पाने के लिए वो तरह- तरह की दवाओं तक का सेवन करती हैं तो इस समस्या को दूर करने का नेचुरल और कारगर उपाय है गुड़ का सेवन। दूध गर्म करें और उसमें गुड़ मिलाएं। दिन में दो बार पिएं।

पेट की समस्याओं का इलाज

एसिडिटी, अपच, कब्ज़ और पेट फूलने जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है गुड़। इसके लिए बस खाने के साथ या बाद में एक छोटा टुकड़ा गुड़ का खाएं और बचे रहें इन परेशानियों से।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button